भुवनेश्वर: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस अपने 50 साल के शासन में देश से गरीबी खत्म करने में नाकामयाब रही और देश तभी वास्तविक रूप से गरीबी मुक्त होगा, जब वह कांग्रेस मुक्त बनेगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘सच्चाई यह है कि देश गरीबी मुक्त तभी हो सकता है कि जब वह कांग्रेस मुक्त हो.’ सिंह ने दावा किया कि बीजेपी नीत एनडीए सरकार 7.5 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर लाने में सफल रही है और अब भी जो गरीबी रेखा से नीचे हैं, उन्हें आने वाले पांच वर्षों में ऊपर की श्रेणी में लाया जाएगा.

बीजेपी के दिग्गज नेता ने कहा, कांग्रेस ने पचास साल तक देश पर शासन किया, लेकिन भारत अब भी गरीबी से लड़ाई लड़ रहा है. गरीबी हटाओ सिर्फ एक नारा बनकर रह गया, क्योंकि कांग्रेस सरकार इसे खत्म करने के लिए कोई मजबूत कदम उठाने में सफल नहीं हुई.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के गरीबी मुक्त भारत बनाने के वादे का मजाक उड़ाते हुए सिंह ने कहा कि गांधी का यह दावा मतदाताओं को गुमराह करने के लक्ष्य से दिया गया है. सिंह ने ओडिशा के जाजपुर, भद्रक और जगतसिंहपुर लोकसभा क्षेत्रों में कई सभाओं को संबोधित किया. राज्य में विधानसभा और लोकसभा के चुनाव एक साथ हो रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री ने नवीन पटनायक नीत बीजद सरकार पर 19 साल के शासन में राज्य का विकास नहीं करने का आरोप लगाया. सिंह ने आरोप लगाया कि लोगों की बुनियादी जरूरतें पूरी नहीं की गई, क्योंकि बीजद सरकार का राज्य का विकास करने का कोई इरादा नहीं है. उन्होंने ओडिशा के लोगों से बीजेपी को पांच साल देने की अपील की ताकि ओडिशा विकास के मामले में देश में पहले स्थान का राज्य बन सके.