रांची/बारीपदा. झारखंड की मुख्य विपक्षी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने राज्य की 14 लोकसभा सीटों में अपने कोटे की चार सीटों के लिए उम्मीदवारों की बुधवार को घोषणा कर दी. इसके तहत संथाल क्षेत्र की दुमका सीट से पार्टी के मुखिया शिबू सोरेन को फिर से चुनाव मैदान में उतारा गया है. झामुमो के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य एवं प्रवक्ता विनोद पांडेय ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की. वहीं, झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन की बेटी पड़ोसी राज्य ओडिशा से चुनाव लड़ेंगी. जी हां, सोरेन की बेटी अंजली सोरेन ओडिशा की मयूरभंज सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगी.

हेमामालिनी की सभा के आयोजकों ने भद पिटवा दी, सरकारी स्कूल में सभा और अश्लील डांस पर मिला नोटिस

रांची में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए विनोद पांडेय ने बताया कि झामुमो ने दुमका से पार्टी प्रमुख शिबू सोरेन को चुनाव मैदान में उतारने का निर्णय लिया है. इसके अलावा राजमहल संसदीय सीट से निवर्तमान सांसद विजय हंसदा, जमशेदपुर से पूर्व मंत्री चंपई सोरेन और गिरिडीह लोकसभा सीट से पार्टी के वरिष्ठ नेता जगरनाथ महतो को चुनाव मैदान में उतारा गया है. झारखंड में झामुमो, कांग्रेस और झारखंड विकास मोर्चा के बीच चुनावी गठबंधन है. इस गठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल को भी सीट दी गई थी, लेकिन उसके कई नेताओं ने सीट बंटवारे से पहले ही भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली है.

पीएम मोदी के नाम से लॉन्च हुए चैनल ‘नमो टीवी’ पर चुनाव आयोग ने सरकार से मांगा जवाब

मयूरभंज से चुनाव लड़ेंगी अंजली सोरेन
एक तरफ जहां झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रमुख शिबू सोरेन अपने गृहराज्य में लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं, वहीं उनकी बेटी अंजली सोरेन पड़ोसी राज्य में पार्टी का झंडा बुलंद करने वाली हैं. अंजली सोरेन ओडिशा की मयूरभंज सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ने वाली हैं. इस आशय की घोषणा बुधवार को पार्टी की ओर से की गई. ओडिशा में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा के चुनाव भी होने हैं. इसके मद्देनजर झामुमो ने बुधवार को पांच विधानसभा सीटों के लिए भी अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी. पार्टी के अनुसार, झामुमो जिन चार विधानसभा सीटों पर विधानसभा का चुनाव लड़ेगी, वह सभी मयूरभंज लोकसभा क्षेत्र के तहत आते हैं. वहीं एक विधानसभा सीट सुंदरगढ़ लोकसभा सीट के तहत है.

बेगूसराय में कन्हैया कुमार के रोड-शो में एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने दिखाए काले झंडे, पुलिस ने दर्ज की FIR

शिबू सोरेन की बेटी अंजली अपने सास-ससुर के साथ मयूरभंज में रहती हैं और वह पहली बार चुनाव लड़ेंगी. पार्टी की केंद्रीय कार्य समिति के अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने पहले ही कहा था कि अंजली को मयूरभंज से उम्मीदवार बनाने का फैसला किया गया है. ओडिशा में 11 अप्रैल से लोकसभा के साथ ही विधानसभा के चुनाव भी चार चरणों में होंगे.

(इनपुट – एजेंसी)

लोकसभा चुनाव से जुड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com