नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के पांचवें चरण के तहत सोमवार को देश के 7 राज्यों की 51 लोकसभा सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया. इस चरण में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी सहित 674 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होगा. देशभर की 51 सीटों पर हो रही वोटिंग में करीब नौ करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. Also Read - WB Assembly Elections 2021: नंदीग्राम में होगा महासंग्राम, शुवेंदु अधिकारी के नामांकन के दिन पहुंचेंगे भाजपा के दिग्गज नेता!

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत यूपी की 14, राजस्थान की 12, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश में सात-सात सीटों पर मतदान हो रहे हैं. वहीं, बिहार में पांच और झारखंड में चार सीटों के लिए चुनाव होना है. इसके अलावा जम्मू और कश्मीर के लद्दाख व अनंतनाग संसदीय क्षेत्रों के लिए भी सोमवार को ही मतदान हो रहे हैं. इस चरण के साथ ही लोकसभा की कुल 543 में से 424 सीटों के चुनाव खत्म हो जाएंगे. बाकी बची 118 सीटों पर आगामी 12 और 19 मई को मतदान होने हैं. Also Read - क्या ज्योतिरादित्य सिंधिया की BJP से कांग्रेस में वापसी होगी, राहुल गांधी ने आखिर क्यों कही ये बात?

पांचवें चरण के मतदान के तहत यूपी और बिहार की कई वीआईपी सीटों पर सोमवार को वोट डाले जा रहे हैं. इन सीटों पर केंद्र सरकार में मंत्री समेत विपक्षी दलों के दिग्गज नेताओं का भविष्य दांव पर हैं. इन नेताओं में राजनाथ सिंह, राहुल गांधी, सोनिया गांधी, राज्यवर्द्धन सिंह राठौर, जयंत सिन्हा समेत कई शामिल हैं. बिहार में हाजीपुर और मधुबनी जैसी सीटों के लिए भी सोमवार को मतदान हो रहे हैं. Also Read - राहुल गांधी ने कहा- ज्योतिरादित्य की कांग्रेस में एक हैसियत थी, अब BJP में दर्शकों की तरह पीछे बैठते हैं