नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल की वायनाड सीट पर 431,770 मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीत दर्ज की. गांधी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के पी.पी. सुनीर को पराजित किया, जिन्हें 274,597 वोट मिले, जबकि गांधी को 706,367 वोट हासिल हुए. राज्य में राहुल के जीत का अंतर सर्वाधिक है. पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने भारी जीत पर प्रसन्नता व्यक्त की. सबसे पहले उन्होंने ही गांधी की उम्मीदवारी की घोषणा की थी.

चांडी ने कहा, “इस परिणाम की उम्मीद पहले से थी, क्योंकि जिस दिन उनके नाम की घोषणा हुई थी, वायनाड के लोगों ने उन्हें स्वीकार कर लिया था. इस क्षेत्र में जब भी उनका दौरा हुआ..पहली बार जब वह नामांकन भरने आए और उसके बाद एक दिन के प्रचार के लिए आए, कांग्रेस का हर कार्यकर्ता वाकई उत्साहित था.”

पीएम मोदी ने बनाया रिकॉर्ड, प्रचंड बहुमत के सात सत्ता में आने वाले देश के तीसरे प्रधानमंत्री बने

चांडी ने कहा, “उनकी उपस्थिति के कारण सभी उम्मीदवारों का मनोबल बढ़ा और यही कारण है कि हम केरल में इस तरह की भारी जीत हासिल कर सके.” 2014 के चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार एम.आई. शानावास ने 20,970 मतों के अंतर से यह सीट जीती थी. पिछले साल उनका निधन हो गया और तब से यह सीट खाली थी.