मुम्बई: चुनाव आयोग द्वारा महाराष्ट्र के लिए बृहस्पतिवार रात 11 बजकर 50 मिनट तक घोषित परिणामों के अनुसार भाजपा…शिवसेना गठबंधन राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से 41 पर आगे है. निर्वाचन अधिकारियों के अनुसार भाजपा ने 12 सीटों पर जीत दर्ज कर ली हैं जबकि 11 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं उसकी सहयोगी शिवसेना 10 सीटें जीत चुकी है और आठ सीटों पर आगे चल रही है. सत्ताधारी गठबंधन ने 2014 के चुनाव में 42 सीटें जीती थीं. Also Read - Bihar Assembly Election 2020: पहले चरण से निकलेगा तेजस्वी के सीएम बनने का रास्ता! जानिए आखिर क्यों खुद को मजबूत मान रहा राजद

Also Read - जानिए, क्यों बढ़ रहे हैं प्याज के भाव, कौन है इसके पीछे?

पीएम मोदी बोले- बुरे इरादे से नहीं करूंगा कोई काम, सबको साथ लेकर चलूंगा Also Read - Bihar Polls: बिहार में पहले चरण की 71 सीटों पर मतदान जारी, क्या नीतीश कुमार एक बार फिर मारेंगे बाजी?

कांग्रेस ने 2014 के आम चुनाव में दो सीटें जीती थीं. उसे इस बार एक झटका लगा क्योंकि वह नांदेड सीट पर हार गई जबकि चंद्रपुर सीट पर आगे चल रही है. एआईएमआईएम का राज्य से पहला सांसद बनना तय लग रहा है क्योंकि औरंगाबाद से उसका उम्मीदवार जीत दर्ज करने के करीब है. राकांपा ने तीन सीटों पर जीत दर्ज कर ली है और उसका उम्मीवार एक सीट पर आगे चल रहा है. एक निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव जीत गया है. विजयी उम्मीदवारों में भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्रियों नितिन गडकरी और सुभाष भामरे शामिल हैं जिन्होंने क्रमश: नागपुर और धुले से जीत दर्ज की है.

Lok Sabha Election Result Live: भाजपा मुख्यालय पहुंचे पीएम मोदी, फूलों की हुई बारिश

कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण और मुम्बई इकाई प्रमुख मिलिंद देवडा चुनाव हार गए. भाजपा के सुजय विखे पाटील अहमदनगर सीट से राकांपा उम्मीदवार संग्राम जगताप से आगे चल रहे हैं. भाजपा उम्मीदवार एवं कांग्रेस नेता राधाकृष्ण विखे पाटील के पुत्र ने लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था.

पीएम नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह 29 मई को होने की संभावना, सांसदों की बैठक कल

मावल में वर्तमान शिवसेना सांसद श्रीरंग बर्ने ने राकांपा उम्मीदवार पार्थ पवार को हराया. पार्थ पवार महाराष्ट्र के पूर्व उप मुख्यमंत्री अजित पवार के पुत्र हैं. मुम्बई उत्तर से भाजपा के उम्मीदवार गोपाल शेट्टी ने कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला मातोंडकर को हरा दिया. रावेर में भाजपा के उम्मीदवार रक्षा खडसे ने कांग्रेस उम्मीदवार उल्हास पाटील को हराया.

लोकसभा चुनाव से जुड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com