Lok Sabha Chunav 2019: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों में भाजपा प्रदेश की 29 में से 28 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस के लिए मात्र छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र और विधानसभा क्षेत्र से अच्छी खबर आ रही है. छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से जहां नकुलनाथ आगे चल रहे हैं, वहीं विधानसभा उप-चुनाव में मुख्यमंत्री कमलनाथ बढ़त बनाए हुए हैं. मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी का यह प्रदर्शन वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव से भी खराब है. पिछले चुनाव में कांग्रेस ने यहां से 2 सीटों पर जीत दर्ज की थी. लेकिन इस बार विधानसभा चुनाव में जीत के बावजूद पार्टी का प्रदर्शन ऐतिहासिक रूप से खराब है.

Lok Sabha Election Result Live: रुझानों में भाजपा को अपने दम पर बहुमत, पार्टी दफ्तरों में जश्न शुरू

राज्य के 29 संसदीय क्षेत्रों में सुबह आठ बजे डाक मतपत्रों से मतगणना का दौर शुरू हुआ है. शुरुआती जो रुझान आ रहे हैं, उसके अनुसार कांग्रेस के सभी दिग्गज दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांतिलाल भूरिया, अरुण यादव, मीनाक्षी नटराजन आदि पीछे चल रहे हैं. एक अच्छी खबर सिर्फ छिंदवाड़ा से कांग्रेस के लिए आ रही है. मिली जानकारी के अनुसार, छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार नकुलनाथ मतगणना के दूसरा चरण के बाद भाजपा उम्मीदवार नाथन शाह से 5000 हजार वोटों की बढ़त बनाए हुए थे. वहीं विधानसभा के उपचुनाव में मुख्यमंत्री कमलनाथ भाजपा उम्मीदवार विवेक साहू से 8000 वोटों से आगे चल रहे थे.

प्रदेश कांग्रेस के दूसरे दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया भी अपनी परंपरागत लोकसभा सीट गुना से पीछे चल रहे हैं. वे भाजपा के कृष्ण पाल सिंह उर्फ डॉ. केपी यादव से 30 हजार से ज्यादा वोटों से पीछे चल रहे हैं. इसके अलावा भोपाल लोकसभा सीट से प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भाजपा उम्मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर से पीछे चल रहे हैं. मध्य प्रदेश की अन्य लोकसभा सीटों से भी कांग्रेस के लिए कोई अच्छी खबर नहीं आ रही है.