Lok Sabha Election 2019 Results: लोकसभा चुनाव के नतीजे गुरुवार को आएंगे. आम लोगों तक इन नतीजों की सटीक जानकारी जल्दी से जल्दी पहुंच सके, इसके लिए निर्वाचन आयोग ने कई उपाय किए हैं. टीवी या इंटरनेट के अलावा आयोग ने मोबाइल पर लोकसभा चुनाव के नतीजों की जानकारी देने का इंतजाम किया है. निर्वाचन आयोग ने एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जिससे आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार के चुनाव परिणाम के बारे में सभी अपडेट जान सकेंगे. उक्त उम्मीदवार की परिणाम की स्थिति में कोई भी बदलाव होने पर यह ऐप आपको हर ताजा जानकारी देती रहेगी. इस तरह आपको ताजा अपडेट के लिए समाचार चैनलों और वेबसाइटों पर ही निर्भर नहीं रहना होगा. चुनाव आयोग की तरह से जारी इस ऐप का नाम Voter Helpline है.

इस ऐप पर 23 मई को सुबह 8 बजे से रियल टाइम्स ट्रेंड्स और रिजल्ट देखे जा सकेंगे. इस तरह इस ऐप के जरिए किसी भी अपडेट के लिए चुनाव आयोग के अधिकारियों की घोषणा पर आपको निर्भर नहीं रहना होगा. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसे अब तक 50 लाख से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं.

इस ऐप को चुनाव आयोग ने 12 मई को लॉन्च किया था. आयोग ने इस चुनाव में समय पर सटीक रिजल्ट उपलब्ध कराने के लिए कई डिजिटल उपाय किए थे. आयोग हर राउंट की काउंटिक के बाद अपनी वेबसाइट को अपडेट करता रहेगा. इसके साथ ही दिल्ली में आयोग के दफ्तर निर्वाचन सदन और राज्यों में मुख्य निर्वाचन कार्यालयों में ऑटो स्क्रॉलिंग पैनल भी लगाए गए हैं. आयोग ने कहा है कि इस चुनाव में उसने 12 डिजिटल सॉल्युशन उपलब्ध कराए हैं जिसमें से छह उम्मीदवारों के लिए और 6 मतदाताओं के लिए हैं.