नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना शुरू हो चुकी है. जनता ने किसे प्रधानमंत्री चुना है, इसका फैसला आज शाम तक हो जायेगा. उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों की बात करें तो शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस फिलहाल पीछे चल रही है. देश के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी सीट से आगे चल रहे हैं. वहीं लखनऊ से बीजेपी के दिग्गज नेता राजनाथ सिंह भी रुझानों में आगे चल रहे हैं. आइये एक नजर डालतें हैं यूपी की तमाम सीटों पर…

यूपी में बीजेपी की स्थिति शुरुआती रुझानों में काफी अच्छी नजर आ रही है. यहां की लोकसभा की सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. अमेेठी राहुल गांधी और कांग्रेस का गढ़ रहा है. लेकिन यहां इस बार कांग्रेस के लिए ठीक नजर नहीं आ रहा है. इस सीट पर बीजेपी की स्मृति ईरानी आगे चल रही हैं. जबकि राहुल करीब 2000 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं. वहीं लखनऊ से राजनाथ सिंह ने बढ़त बना ली है. जबकि मोदी वाराणसी से आगे चल रहे हैं. यहां कांग्रेस ने अजय राय को उम्मीदवार बनाया था.

उन्नाव हमेशा चर्चा में रहा हैं. यहां से बीजेपी के उम्मीदवार साक्षी महाराज हैं. शुरुआती रुझानों में उन्होंने बढ़त बना ली है. इसके मिर्जापुर से अनुप्रिया पटेल आगे चल रहे हैं. अनुप्रिया अपना दल की कद्दावर नेता हैं.

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में प्रदेश की 80 सीटों के नतीजे के लिए मतगणना शुरू हो गई है. मतगणना के लिए गुरुवार सुबह सबसे पहले मतगणना प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी, उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम की सील खोली गई. इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी हो रही है.

Lok Sabha Election Result Live: 222 सीटों के शुरुआत रुझान आए, भाजपा 135 पर आगे

मतगणना के मद्देनजर राज्य भर में बड़ी तादाद में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. केवल वैध पासधारक ही मतदान केन्द्रों में प्रवेश कर सकेंगे. लगभग दर्जन भर संवेदनशील जिलों में अतिरिक्त एहतियात बरती जा रही है और निषेधाज्ञा लागू की गई है. चुनाव आयोग ने स्पष्ट कहा है कि आदेशों के अनुपालन में किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी. संवेदनशीलता को देखते हुए सभी जिलों में अर्धसैनिक बल व पीएसी मुस्तैद रहेगी. ड्रोन कैमरों से मतगणना स्थल और उसके आसपास निगरानी की जाएगी. कंट्रोल रूमों को पूरी तरह अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में कुल 80 सीटों पर 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 71, कांग्रेस को दो, समाजवादी पार्टी को पांच और अपना दल को दो सीट मिली थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव तथा राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष चौधरी अजित सिंह की किस्मत का आज फैसला हो जाएगा.