नयी दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार मंगलवार शाम को थम गया जिसमें 18 अप्रैल को 11 राज्यों और संघ शासित प्रदेश पुडुचेरी की 95 सीटों पर मतदान होगा. इसके लिए बुधवार यानी आज जिला मुख्‍यालयों से पोलिंग पार्टियां रवाना की जाएंगी. दूसरे चरण में तमिलनाडु की 38, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, उत्तर प्रदेश की आठ, असम, बिहार और ओडिशा की पांच-पांच, छत्तीसगढ़ तथा पश्चिम बंगाल की तीन-तीन, जम्मू कश्मीर की दो और मणिपुर एवं पुडुचेरी की एक-एक सीटों पर मतदान होगा. ओडिशा के 35 विधानसभा क्षेत्रों में भी उसी दिन चुनाव होगा.

निर्वाचन आयोग ने त्रिपुरा (पूर्व) लोकसभा क्षेत्र में खराब कानून व्यवस्था के कारण 18 अप्रैल को होने वाला मतदान मंगलवार को टालने की घोषणा की है और कहा कि यहां अब 23 अप्रैल को चुनाव कराये जायेंगे. वेल्लोर लोकसभा सीट के लिए होने वाला चुनाव मंगलवार को रद्द कर दिया गया जहां कुछ दिन पहले द्रमुक के एक उम्मीदवार के कार्यालय से कथित रूप से भारी मात्रा में नकदी बरामद हुई थी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चुनाव आयोग की ओर से सोमवार को की गई सिफारिश के आधार पर सीट पर चुनाव के लिए अधिसूचना रद्द कर दी. वेल्लोर में मतदान 18 अप्रैल को होना था.

‘वीरू’ ने ‘बसंती’ के लिए मांगे वोट, बोले- ‘अगर नहीं जिताया, तो गांव की टंकी पर चढ़ जाऊंगा’

वेल्लोर सीट पर मतदान रद्द होने और त्रिपुरा की सीट पर मतदान टलने से पहले दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 12 राज्यों और संघ शासित प्रदेश पुडुचेरी की 97 सीटों पर मतदान होना था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कई केंद्रीय मंत्रियों ने पिछले कुछ दिन में देशभर में दौरे कर अपने अपने पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया और जनता से वोट मांगे.

इस दौर में प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री जुएल ओरांव, सदानंद गौडा और पी राधाकृष्णन, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा, कांग्रेस नेता एम वीरप्पा मोइली तथा राज बब्बर, नेशनल कान्फ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, भाजपा नेता हेमा मालिनी और द्रमुक के दयानिधि मारन, ए राजा तथा कनिमोई शामिल हैं. चुनाव आयोग ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, बसपा अध्यक्ष मायावती और सपा नेता आजम खान को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए अलग अलग समय के लिए चुनाव प्रचार से रोका है. इसके बाद नेताओं ने प्रचार से तो दूरी बनाई लेकिन अन्य तरीकों से अपनी मौजूदगी दर्ज कराई.

जया प्रदा के खिलाफ अभद्र बयान देकर फंसे आजम खान, हुई FIR, महिला आयोग का भी नोटिस

मायावती के भतीजे आकाश आनंद ने नगीना में अपना पहला चुनावी भाषण दिया. पहले इस सभा को बसपा अध्यक्ष को ही संबोधित करना था. आजम खान के बेटे अब्दुल्ला ने रामपुर में संवाददाता सम्मेलन करके चुनाव आयोग के आदेश की आलोचना की. मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने लखनऊ के हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की. ओडिशा में विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक गंजाम जिले में अपने गृहक्षेत्र हिंजली से तथा बरगढ़ के बिजेपुर से मैदान में हैं.

थेनी में बोले PM मोदी, ‘भारत की विश्व पटल पर तेजी से तरक्की के कारण विपक्ष मुझसे नाराज’

लोकसभा सीटों के लिए जहां पांच महिला उम्मीदवार मैदान में हैं, वहीं विधानसभा सीटों के लिए 25 महिला प्रत्याशी हैं. चुनाव आयोग ने मंगलवार शाम को वेल्लूर लोकसभा सीट पर अत्यधिक धन के इस्तेमाल के आरोपों के चलते मतदान निरस्त कर दिया. अधिकारियों ने यहां एक द्रमुक नेता के सहयोगी के ठिकाने से 10 करोड़ रुपये से अधिक नकदी बरामद की है.