नई दिल्ली. लंबी जद्दोजहद के बाद लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में महागठबंधन की सीटों का बंटवारा हो गया है. शुक्रवार को राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे और पार्टी प्रवक्ता मनोज झा ने सीट बंटवारे और पहले चरण के चुनाव के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की. सीट बंटवारे के फॉर्मूले के तहत राष्ट्रीय जनता दल (राजद) 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगा. इसमें से एक सीट भाकपा (माले) को भी दी गई है. वहीं कांग्रेस के हिस्से में 9 सीटें आई हैं. एनडीए से अलग होकर महागठबंधन का हिस्सा बने उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा को 5 सीटें दी गई हैं. इसके अलावा पूर्व सीएम जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, मुकेश सहनी उर्फ सन ऑफ मल्लाह की पार्टी वीआईपी (विकासशील इंसान पार्टी) को भी 3 सीटें दी गई हैं.

इससे साथ ही बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव के लिए महागठबंधन ने अपने सभी 4 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा भी की है. गया से हम के प्रमुख जीतन राम मांझी चुनाव लड़ेंगे. नवादा से राजद की विभा देवी चुनाव मैदान में उतरेंगी. जमुई सीट पर रालोसपा के भूदेव चौधरी और औरंगाबाद संसदीय सीट से हम के उम्मीदवार उपेंद्र प्रसाद को टिकट दिया गया है. राज्य में विधानसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव भी है. नवादा विस उपचुनाव के लिए हम के धीरेंद्र कुमार सिंह उर्फ मुन्ना को प्रत्याशी बनाया गया है. जबकि डेहरी सीट से राजद के मो. फिरोज हुसैन उम्मीदवार होंगे.

इससे पहले राजद की ओर प्रेस कॉन्फ्रेंस में पार्टी प्रवक्ता मनोज झा ने कहा कि 2019 का लोकसभा चुनाव महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि आज अगर हम इकट्ठा न हुए, तो देश सवाल उठाएगा. यह चुनाव महागठबंधन के अस्तित्व के लिए नहीं, बल्कि संविधान की रक्षा और समाज के अंतिम व्यक्ति के हक के लिए है. उन्होंने कहा कि यह गठबंधन आबादी के अनुसार सत्ता और संसाधन में हिस्सेदारी तय करेगा. हम वंचित समाज को प्रतिनिधित्व देंगे. बिहार की न्यायप्रिय जनता हमारे गठबंधन के निर्णय पर मुहर लगाएगी. इसके अलावा प्रवक्ता ने कहा कि महागठबंधन से राज्यसभा की सीट कांग्रेस को दी जाएगी.

इतने सीटों पर महागठबंधन
राजद 20
कांग्रेस 9
रालोसपा 5
हम 3
वीआईपी 3
माले 1

पहले चरण के उम्मीदवार
गया जीतनराम मांझी
नवादा विभा देवी
जमुई भूदेव चौधरी
औरंगाबाद उपेंद्र प्रसाद

विधानसभा उपचुनाव के प्रत्याशी
नवादा – धीरेंद्र कुमार सिंह
डेहरी – फिरोज हुसैन