कोलकाताः आम चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए पश्चिम बंगाल में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं जहां नौ लोकसभा सीटों पर रविवार को मतदान होगा. नौ सीटों में कोलकाता उत्तर और कोलकाता दक्षिण, दम दम, बारासात, बसीरहाट, जादवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर (एससी) और मथुरापुर (एससी) शामिल है, जहां 1,49,63,064 मतदाता 111 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

जादवपुर को छोड़कर आठ सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चे के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला होगा. कांग्रेस जादवपुर सीट से चुनाव नहीं लड़ रही है. तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी के भतीजे और पार्टी में नंबर दो माने जा रहे मौजूदा सांसद अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर से पुन: चुनाव लड़ रहे हैं. उनके खिलाफ भाजपा के निलंजन रॉय हैं.

माकपा ने इस सीट से फुआद हालिम को नामांकित किया है और कांग्रेस ने सौम्या रॉय को मैदान में उतारा है. जादवपुर सीट पर टीएमसी की सेलिब्रिटी उम्मीदवार मिमी चक्रवर्ती भाजपा के अनुपम हाजरा को चुनौती दे रही हैं. माकपा ने यहां से वरिष्ठ नेता विकास रंजन भट्टाचार्य को खड़ा किया है.

बसीरहाट लोकसभा सीट से टीएमसी उम्मीदवार नुसरत जहां भाजपा के शांतन बासु को चुनौती देंगी. कांग्रेस ने काजी अब्दुर रहीम को और वाम मोर्चा के घटक दल भाकपा ने पल्लब सेनगुप्ता को नामांकित किया है.

नालंदा लोकसभा सीटः यहां सीएम नीतीश कुमार का नाम ही काफी है…

दम दम सीट पर भाजपा ने टीएमसी के मौजूदा सांसद सौगत रे के खिलाफ समिक भट्टाचार्य को खड़ा किया है. वाम मोर्चा के अहम घटक माकपा ने नेपलदेब भट्टाचार्य को नामांकित किया है जबकि कांग्रेस ने सौरव साहा के नाम की घोषणा की है.

टीएमसी सांसद काकोली घोषदास्तिकार बारासात में भाजपा के मृणाल कांति देबनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ रही है. यहां से कांग्रेस ने सुब्रत दत्ता और वाम मोर्चे के ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक हरीपाड़ा बिस्वास को खड़ा किया है.

जयनगर (एससी) सीट पर टीएमसी की प्रतिमा मंडल भाजपा के अशोक कांदरी के खिलाफ चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस ने तपन मंडल को खड़ा किया है और वाम मोर्चे के घटक दल आरएसपी ने सुभास नस्कर को उम्मीदवार बनाया है.

चौधरी मोहन जटुआ मथुरापुर (एससी) सीट से टीएमसी के उम्मीदवार है. भाजपा ने यहां से श्यामा प्रसाद हल्दर, कांग्रेस ने कृतिबास सरदार और माकपा ने सरत चंद्र हल्दर को उम्मीदवार बनाया है.

कोलकाता दक्षिण सीट पर टीएमसी की माला रॉय भाजपा के चंद्र कुमार बोस को चुनौती देंगी. माकपा ने नंदिनी मुखर्जी और कांग्रेस ने मीता चक्रवर्ती को नामांकित किया है.

कोलकाता उत्तर सीट से सुदीप बंदोपाध्याय भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. माकपा ने कानिनिका बोस और कांग्रेस ने सैयद शाहिद इमाम को उम्मीदवार बनाया है.

अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय बलों की कुल 710 टुकड़ियों को 14,042 मतदान केंद्रों पर तैनात किया गया है ताकि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित किया जा सके. अंतिम चुरण के चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्मयंत्री योगी आदित्यनाथ, कांग्रेस नेता सचिन पायलट और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रचार किया.