नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद के लिए लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं. उनके प्रतिद्वंद्वी राहुल गांधी इस मामले में उनसे बहुत पीछे हैं. राहुल गांधी 22 प्रतिशत मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. सीवोटर-आईएएनएस ट्रैकर के नवीनतनम सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है. 20 अप्रैल को किया गया. सर्वेक्षण दर्शाता है कि प्रधानमंत्री पद के लिए लोगों की पहली पसंद के रूप में मोदी करीब 35 प्रतिशत अंकों से राहुल से आगे हैं.

11,838 लोगों से जब पूछा गया कि प्रधानमंत्री बनने के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार कौन है, तो जवाब में 56.43 प्रतिशत लोगों ने कहा कि नरेंद्र मोदी. राहुल गांधी 22 प्रतिशत मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. लोकसभा चुनाव 2019 की प्रक्रिया शुरू होने से पहले से ही मोदी प्रधानमंत्री पद के लिए पहली पसंद रहे हैं और चुनाव में तीसरे दौर के मतदान तक भी उनकी स्थिति ऐसी ही बनी हुई है.

मार्च के पहले सप्ताह में भाजपा नेता की लोकप्रियता 60 प्रतिशत के स्तर को पार कर गई थी. लोकप्रियता के मामले में अभी भी उनका दबदबा कायम है. आंकड़ों में राहुल की स्थिति लगभग स्थिर बनी हुई है. वह दूसरे स्थान पर बने हुए हैं, लेकिन मोदी से बहुत पीछे हैं. मतदाताओं के बीच किसी अन्य नेता को लेकर ज्यादा रुझान देखने को नहीं मिला.

हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और गुजरात जैसे राज्यों में मोदी 70 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं की पहली पसंद थे. नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता 6 मार्च को चरम पर रही, जब 62.3 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने उन्हें प्रधानमंत्री बनने के लिए पहली पसंद बताया.

दूसरी ओर, राहुल गांधी के लिए सबसे अच्छा आंकड़ा, 26.04 प्रतिशत एक जनवरी को रहा. तब से यह लगातार गिरावट पर है. उनको पसंद करने की रेटिंग में तीसरे चरण तक सुधार के कोई संकेत नहीं मिले हैं.