भुवनेश्वरः अंतिम चरण के लोकसभा चुनाव से पहले ही ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजद और भाजपा के बीच नजदिकियां बढ़ने की खबर आने लगी हैं. बीजद ने सोमवार को चक्रवात ‘फोनी’ से निपटने में मदद के लिए केन्द्र की भाजपा नीत राजग सरकार की प्रशंसा की. इस चक्रवात से राज्य में करीब 64 लोगों की मौत हो गई है जबकि पांच लाख से अधिक परिवार बेघर हो गए हैं. बीजद नेता और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी की प्रशंसा में पत्र लिखे जाने के बाद कयास लगाए जाने लगे हैं कि यह चुनावी नतीजे आने की बाद की स्थिति में एक दूसरे की ‘जरूरत’ को पूरा करने की कोशिश है.

दरअसल, ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा के भी चुनाव हुए हैं. माना जा रहा है कि लोकसभा में भाजपा को बहुमत नहीं मिलने और विधानसभा में बीजद के बहुमत से पीछे रहने की स्थिति में दोनों एक दूसरे की जरूरत को पूरा कर सकते हैं.

लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों के प्रचार के दौरान भाजपा पर ओडिशा के हितों को ‘नजरअंदाज’ करने का आरोप लगाने वाली बीजद ने अब केन्द्र सरकार की तारीफ की है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में कहा, ‘मैं अत्यंत गंभीर चक्रवात फोनी तथा इसके बाद की स्थिति से असरदार तरीके से निपटने में ओडिशा राज्य का सहयोग करने के लिए केन्द्र सरकार को धन्यवाद देता हूं.’

पटनायक ने मोदी से चक्रवात प्रभावित इस राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पांच लाख घर बनवाने का अनुरोध किया. मुख्यमंत्री कार्यालय ने चक्रवात प्रभावित लोगों में बांटने के लिए एक हजार किलोलीटर मिट्टी का तेल देने की मंजूरी पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को भी धन्यवाद दिया. इससे पहले पीएम मोदी ने भी चक्रवात फोनी से बचाव के लिए ओडिशा सरकार की ओर से उठाए गए ऐतिहात को लेकर नवीन पटनायक की खूब प्रशंसा की थी.