लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने वाले एनडीए के नेता नरेंद्र दामोदर मोदी आज शाम 7 बजे लगातार दूसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित इस शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई है. इस बीच मोदी ने आज दिन की शुरुआत पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करने के साथ की. पीएम मोदी गुरुवार सुबह 7 बजे से पहले ही बापू की समाधि स्थल राजघाट पहुंच गए. इसके बाद उन्होंने वाजपेयी के समाधि स्थल सदैव अटल समाधि जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी के साथ भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद थे.

इस बीच आज शाम आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में 8000 से अधिक मेहमानों के शामिल होने की बात कही गई है. इसके लिए पूरी राजधानी में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. शपथ ग्रहण समारोह में विदेशी मेहमानों, मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों और अन्य विशिष्ट अतिथियों के आगमन को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम करए हुए दिल्ली पुलिस एवं सुरक्षा बलों के 10 हजार जवानों को तैनात किया गया है.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि कई महत्वपूर्ण जगहों पर त्वरित प्रतिक्रिया टीमों को तैनात किया गया है और महत्वपूर्ण भवनों पर अचूक निशानेबाजों को तैनात किया गया है. उन्होंने बताया, ‘‘शपथ ग्रहण समारोह को देखते हुये दिल्ली पुलिस और सुरक्षा बलों के दस हजार जवानों को तैनात किया गया है.’’ एक अन्य अधिकारी ने बताया कि करीब दो हजार जवानों को मोदी और विदेशी मेहमानों के आवागमन के मार्ग पर तैनात किया गया है.

मोदी और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों का राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शाम सात बजे शपथ लेने का कार्यक्रम है. समारोह से एक दिन पहले जारी एक यातायात परामर्श में कहा गया है कि बृहस्पतिवार को शाम चार बजे से रात नौ बजे तक नई दिल्ली जिले में कई सड़कें बंद रहेंगी और मोटर वाहन चालक इन सड़कों पर आने से बचें.

यातायात को लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं और यातायात परामर्श जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि आमंत्रित लोगों और जनता के लिए निर्देश संकेतक लगाए गए हैं. सभी मोटर वाहन चालकों को ड्यूटी पर तैनात यातायात पुलिस के निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है.