Andhra Pradesh assembly elections: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों में शानदार जीत दर्ज करने पर वाईएसआरसीपी के मुखिया जगनमोहन रेड्डी को बधाई दी. रेड्डी ने भारी बहुमत के साथ प्रदेश में सत्ता हासिल की है. चंद्रबाबू नायडू ने अपनी हार स्वीकार कर ली है और इस्तीफे की पेशकश की है.

वहीं, अपने आवास पर मीडिया से बात करते हुए वाईएसआरसी प्रमुख ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव ( Lok sabha election 2019) में जीत की बधाई दी. उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में बात करने से इनकार कर दिया.

आंध्र प्रदेश में संपन्न विधानसभा चुनाव (Andhra Pradesh assembly elections ) की मतगणना में विपक्षी वाईएसआर कांग्रेस शानदार जीत की दिशा में बढ़ रही है. वाई.एस.जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस राज्य की 150 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है. सत्ताधारी तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) की बढ़त महज 24 सीटों पर सिमट गई है. फिल्म अभिनेता पवन कल्याण की जन सेना पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है.

वाई एस जगनमोहन रेड्डी नीत वाईएसआरसी 175 सीटों वाली विधानसभा में तीन चौथाई से ज्यादा बहुमत ला सकता है. वाईएसआरसी के सूत्रों ने बताया कि पार्टी के विधायक दल की बैठक 25 मई को जगनमोहन रेड्डी को अपना नेता चुनने के लिए होगी. सूत्रों ने बताया कि रेड्डी मंदिरों के शहर तिरुपति में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. रेड्डी ने इस जीत को जनता की जीत करार दिया है. उन्होंने कहा कि वाईएसआरसी की जीत अपेक्षित थी.

रेड्डी ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, ” मैं उन लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने वाईएसआरसी की शानदार जीत के लिए वोट किया. मैं बड़ी संख्या में वोट करने के लिए भी जनता का शुक्रिया अदा करता हूं, क्योंकि उन्होंने वोट करके लोकतंत्र के मूल्यों को बढ़ाया. उन्होंने जनता से वादा करते हुए कहा, मैं लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरूंगा.

चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, वाईएसआरसी जीत की तरफ है. ऐसे समय में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रेड्डी को फोन करके उन्हें चुनाव में जीत की बधाई दी. राव ने रेड्डी को बधाई देते हुए उम्मीद जताई है कि वह आंध्र प्रदेश को प्रगति के पथ पर ले जाएंगे.

मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू कुप्पम सीट पर आगे चल रहे हैं, लेकिन उनके बेटे और राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री नारा लोकेश मंगलगिरि से 8,900 वोटों से पीछे चल रहे हैं. जगनमोहन रेड्डी पुलीवेंदुला विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं.

तेदेपा के राज्य प्रमुख एवं मंत्री के. काला वेंकट राव, मंत्री पी. नारायण, सोमीरेड्डी चंद्रमोहन रेड्डी, गांता श्रीनिवास राव, के. अत्चननायडू, के. रवींद्र, के. श्रीनिवासुलु, एन. अमरनाथ रेड्डी, पी. पुल्ल राव, भुमा अखिल प्रिया, एन. आनंद बाबू, विधानसभा अध्यक्ष कोदेला शिवप्रसाद राव और विधानसभा के उपाध्यक्ष मंडली बुद्ध प्रसाद अपने अपने क्षेत्रों में वाईएसआर कांग्रेस के उम्मीदवारों से काफी पीछे चल रहे हैं.

कई मंत्रियों समेत तेदेपा के कई वरिष्ठ नेता हार की कगार पर हैं. हालांकि फिल्मस्टार एवं विधायक नंदमूरि बालाकृष्ण हिंदूपुर विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं. जनसेना के संस्थापक और फिल्म स्टार पवन कल्याण भीमावरम और गजुवाका विधानसभा सीटों से पीछे चल रहे हैं.