Puri Lok Sabha Seat Result : देशभर में मोदी की ‘सुनामी’ में बीजेपी को मिली बंपर जीत के बीच ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से पार्टी को निराशा हाथ लगी है. भाजपा प्रत्याशी और पार्टी के मुखर प्रवक्ता संबित पात्रा यहां से चुनाव हार गए हैं. उन्हें बीजू जनता दल (BJD) के मौजूदा सांसद पिनाकी मिश्रा ने करीब 11 हजार वोटों से हरा दिया है. पुरी सीट से बीजेपी प्रत्याशी संबित पात्रा ने चुनाव प्रचार में काफी मेहनत की थी. खुद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने उनके लिए रोड शो भी किया था, लेकिन इसके बावजूद पात्रा को जीत हासिल नहीं हो सकी. पुरी लोकसभा सीट पर 1998 से बीजू जनता दल का ही कब्जा है. साल 1996 के लोकसभा चुनावों मे पिनाकी मिश्रा ने कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में जीत हासिल की थी.

मोदी-आंधी ने काट दी वंशवाद की बेल, परिवारवाद का सूपड़ा हुआ साफ

इस बार के लोकसभा चुनावों में ओडिशा की कुल 21 लोकसभा सीटों में से बीजू जनता दल ने 12 पर जीत हासिल की है. भाजपा के खाते में 8 सीटें आई हैं, जबकि एक सीट पर कांग्रेस को कामयाबी मिली. भाजपा के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि ओडिशा में भाजपा ने 2014 में केवल एक सीट पर ही जीत दर्ज की थी. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल ने साल 2014 के लोकसभा चुनावों में 21 में से 20 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

विधानसभा चुनावों में फिर चला पटनायक का जादू

उधर, ओडिशा विधानसभा के लिए हुए चुनावों के नतीजों में सत्ताधारी बीजू जनता दल ने एक बार फिर अपना परचम लहराया है. नवीन पटनायक, पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु और सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग के बाद लगातार पांचवीं बार सत्ता में बने रहने वाले देश के तीसरे मुख्यमंत्री होंगे. गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य विधानसभा चुनावों में रिकार्ड पांचवीं बार जीत दर्ज करने के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को बधाई दी. मोदी ने ट्वीट किया, ‘नवीन बाबू को ओडिशा में फिर से जीत के लिए बधाई. उन्हें अगले कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं.’

लोकसभा चुनाव के नतीजों और ताजातरीन खबरों के लिए क्लिक करें