नई दिल्ली/भोपाल. राष्ट्रीय राजधानी में शुरुआती दो घंटों में साढ़े सात फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ. दिल्ली की सातों सीटों में से सबसे ज्यादा वोट उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर पड़े हैं. मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा. वहीं, मध्यप्रदेश में मतदान शुरू होने के शुरुआती दो घंटों में 11 फीसदी से ज्यादा वोट डाले गए. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण में देश के 6 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश दिल्ली में रविवार को वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में लगभग 10 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘शुरुआती दो घंटों में 7.67 फीसदी मतदान हुआ है.’’ अभी सभी मतदान केंद्रों के आंकड़ों का संकलन नहीं किया किया गया है. चांदनी चौक सीट पर 6.90 फीसदी, उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर 8.61 प्रतिशत, पूर्वी दिल्ली सीट पर 8.31 फीसदी, नई दिल्ली सीट पर 6.48 प्रतिशत, उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट पर 8.00 फीसदी, पश्चिम दिल्ली सीट पर 8.33 प्रतिशत और दक्षिण दिल्ली सीट पर 7.05 फीसदी मतदान हुआ है. राजधानी में 1.43 करोड़ मतदाता हैं जिनसे से 78,73,022 पुरुष और 64,42,762 महिलाएं एवं 669 थर्ड जेंडर शामिल हैं. ये मतदाता 164 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिनमें 18 महिलाएं शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव से जुड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com

दिल्ली में प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस से उत्तर पूर्वी दिल्ली से पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, पूर्वी दिल्ली से पूर्व मंत्री अरविंदर सिंह लवली, नई दिल्ली से पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन और दक्षिण दिल्ली से ओलंपिक पदक विजेता बॉक्सर विजेंद्र सिंह शामिल हैं. वहीं भाजपा की ओर से प्रमुख उम्मीदवारों में चांदनी चौक से केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, पूर्वी दिल्ली से भूतपूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी शामिल हैं. आम आदमी पार्टी की ओर से अहम उम्मीदवारों में उत्तर पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडे और पूर्वी दिल्ली से आतिशी शामिल हैं.

निजामुद्दीन ईस्ट निवासी और बीएड की 23 साल की छात्रा सीता ने कहा, ‘‘जब मैंने मतदान किया तो मेरे दिमाग में शिक्षा में सुधार का मुद्दा था. शिक्षा ही लोगों के जीवन में बदलाव ला सकती है.’’ कालकाजी निवासी 20 साल की प्रेरणा कपूर पहली बार मतदान कर रही हैं. उन्होंने कहा, ‘‘ चुनाव प्रक्रिया का हिस्सा बनने के बाद मुझे जिम्मेदारी का एहसास हो रहा है. सबको मतदान करना चाहिए.’’

इधर, मध्य प्रदेश में आठ लोकसभा सीटों पर भी लोकसभा चुनाव के छठे चरण में वोट डाले जा रहे हैं. रविवार को सुबह नौ बजे तक प्रदेश के विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों में 11.35 प्रतिशत मतदान होने की खबर है. सभी स्थानों पर मतदान शांतिपूर्ण रूप तरीके से चल रहा है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों के लिए सुबह नौ बजे तक 11.39 प्रतिशत मतदान हुआ है. कई मतदान केंद्रों पर लंबी लंबी कतारें लगी हुई हैं.

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में इन सीटों पर होगी कांटे की टक्कर, ये दिग्गज हैं मैदान में

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में इन सीटों पर होगी कांटे की टक्कर, ये दिग्गज हैं मैदान में

सुबह नौ बजे तक मुरैना में 10.92 प्रतिशत, भिण्ड में 9.76 प्रतिशत, ग्वालियर में 10.37 प्रतिशत, गुना में 9.85 प्रतिशत, सागर में 12.87 प्रतिशत, विदिशा में 13.01 प्रतिशत, भोपाल 9.58 में प्रतिशत और राजगढ़ में 15.18 प्रतिशत मतदान हुआ. यह मतदान शाम 6 बजे तक रहेगा. मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी एल कांता राव ने बताया कि इसमें एक करोड़ 44 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके 138 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.