नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के ऐन मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जाति और वर्ग का ट्रंप कार्ड चल दिया है. देश के विभिन्‍न राज्‍यों में बड़ी संख्‍या में ओबीसी वर्ग के वोटर हैं और किसी भी पार्टी की सरकार चुनने में उनकी बड़ी भूमिका है. यूपी- बिहार, कर्नाटक जैसे राज्‍यों में अपने दम ओबीसी वर्ग के नेता अपने दम पर सरकारें बनाने में कामयाब रहे हैं. बीजेपी भी कई राज्‍यों में ओबीसी मुख्‍यमंत्री दे चुकी है. लोकसभा चुनाव में ओबीसी वोटरों का रुझान अपनी पार्टी की ओर खींचने के लिए राहुल गांधी का ये बयान सियासी तौर पर बहुत अहम हैं. ये बात उन्‍होंने बुधवार को कही. राहुल ने कहा कि आने वाले समय में उनकी पार्टी से अशोक गहलोत एवं भूपेश बघेल के अलावा ओबीसी वर्ग से और भी मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे.

मेरे लायक कोई अवसर आता है तो भारत लौटने को तैयार: रघुराम राजन

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल ने पार्टी के अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग के राष्ट्रीय अधिवेशन में कहा, ”मैं ओबीसी वर्ग को एक गारंटी दे रहा हूं कि आने वाले समय में कांग्रेस पार्टी आपको पूरी जगह देने वाली है. आज आपको दो ओबीसी मुख्यमंत्री दिखाई दे रहे हैं. आगे आपको और मुख्यमंत्री दिखाई देंगे, और मंत्री दिखाई देंगे, और सांसद एवं विधायक देंगे. मैं नरेंद्र नहीं हूं, मैं झूठ नहीं बोलता हूं. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ”हम ‘मेड बाई अनिल अंबानी नहीं, बल्कि ‘मेड इन इंडिया’ चाहते हैं.” गांधी ने कहा, मैंने यह कहना चाहता हूं कि ओबीसी, किसानों और दलितों को कांग्रेस में पूरी जगह मिलेगी.

छिंदवाड़ा की जिम्मेदारी बेटे को दे रहा हूं, काम न हो तो इनके कपड़े फाड़ें: कमलनाथ

कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने बताया कैसे लागू की जा सकती है मिनिमम इनकम गारंटी स्‍कीम

राहुल ने कहा कि ओबीसी वर्ग देश को बड़े पैमाने पर रोजगार देता है. यह वर्ग मन की बात नहीं, काम की बात करता है. मैं यह घोषणा करना चाहता हूं कि युवाओं को अब व्यापार शुरू करने के लिए किसी अनुमति की जरूरत नहीं होगी. अनुमित लेने से मुक्ति होगी. आप काम शुरू करिए, अनुमति तीन साल बाद लेना. यह बात कांग्रेस के घोषणापत्र में शामिल होगी.

नागपुर लोकसभा सीट पर दलित और ओबीसी वोटरों की भूमिका अहम, गडकरी-पटोले के बीच है टक्‍कर

इस मौके पर कांग्रेस के ओबीसी विभाग के अध्यक्ष ताम्रध्वज साहू ने कहा, राहुल जी ओबीसी वर्ग लिए अच्छी नीयत रखते हैं. हमारी पार्टी ने हमेशा ओबीसी वर्ग को आगे बढ़ाया है. हम सभी को मिलकर राहुल जी को प्रधानमंत्री बनाना है.”