बॉलीवुड की ‘रंगीला’ गर्ल उर्मिला मातोंडकर (Urmila Matondkar) ने अब राजनीति में आ गई हैं. राहुल गांधी से मिलने के बाद उर्मिला ने कांग्रेस जॉइन की. उन्होंने कहा कि वह बचपन से ही गांधी-नेहरू से प्रभावित रही हैं. आज के दौर में संविधान में मिले अधिकारों को कहीं न कहीं नुकसान पहुंचाया जा रहा है, इसलिए मैं गलत के खिलाफ आवाज बनने के लिए कांग्रेस में आई हूं. उर्मिला को मुंबई से किसी सीट पर लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) में प्रत्याशी बनाया जा सकता है. उर्मिला 90 के दशक की कामयाब अभिनेत्रियों में से एक हैं. उन्होंने कई फिल्मों में यादगार भूमिकाएं निभाईं. रंगीला, सत्या, मैंने गांधी को नहीं मारा, ऐसी ही फिल्मों में से एक है. उन्होंने हिंदी के अलावा कई और भाषाओं की फ़िल्में भी कीं. फिल्मों के अलावा उर्मिला निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा में रहीं. उन्होंने 9 साल छोटे कश्मीर के रहने वाले मॉडल मोहसिन अख्तर मीर से शादी की थी.

शुरू से थी एक्टिंग में दिलचस्पी,15 की उम्र में कमल हसन के साथ किया काम
उर्मिला मांतोडकर का जन्म 4 फरवरी 1974 को मुंबई के एक मराठी परिवार में हुआ. उर्मिला के पिता एक लेक्चरर थे. उर्मिला शुरू से ही एक्टिंग में दिलचस्पी थी. सबसे पहले 1980 में बतौर बाल कलाकार उन्होंने श्रीराम लागू की मराठी फिल्म ‘जाकोल’ में काम किया. उर्मिला को शेखर कपूर की 1983 में रिलीज फिल्म ‘मासूम’ में काम करने का मौका मिला. इस फिल्म में उन पर फिल्माया गीत ‘लकड़ी की काठी, काठी पे घोड़ा’ बच्चों के बीच आज भी लोकप्रिय है. 1989 में उर्मिला को कमल हसन के साथ मलयालम फिल्म ‘चाणक्य’ में महज़ 15 साल की उम्र में स्टार एक्टर कमल हसन के साथ काम करने का मौका मिला. यही वो फिल्म थी, जिसके बाद उर्मिला की बॉलीवुड में एंट्री हो गई.

फिल्म रंगीला में आमिर खान के साथ उर्मिला मातोंडकर

बॉलीवुड में इस फिल्म से मिली एंट्री
1991 रिलीज़ हुई फिल्म ‘नरसिम्हा’ के जरिए बॉलीवुड में एंट्री की. इस फिल्म में उर्मिला बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता सनी देओल, डिंपल कपाडिया और ओम पूरी जैसे दिग्गजों के साथ नज़र आईं. उर्मिला का इस फिल्म में बहुत ज़्यादा रोल नहीं था, लेकिन फिर भी उन्होंने वह छाप छोड़ने में कामयाब रहीं.

राहुल गांधी से मिलने के बाद उर्मिला मातोंडकर ने जॉइन की कांग्रेस, कहा- गांधी-नेहरू से प्रभावित हूं

इन फिल्मों से बॉलीवुड में छा गईं
उर्मिला मातोंडकर के फ़िल्मी करियर की सबसे बड़ी फिल्म 1995 में आई ‘रंगीला’ थी. इस फिल्म में उर्मिला ने बतौर लीड और बोल्ड एक्ट्रेस के तौर पर स्थापित कर दिया. फिल्म में आमिर खान और जैकी श्रॉफ जैसे दिग्गज थे. उर्मिला ने इस फिल्म में बोल्ड सीन कर सबको चौंका दिया. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस के फिल्म फेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया. रंगीला की सफलता के बाद उर्मिला ने राम गोपाल वर्मा की ‘दौड़’, ‘सत्या’, ‘कौन’, ‘मस्त’, ‘भूत’, ‘प्यार तूने क्या किया’, ‘जंगल’, ‘एक हसीना थी’ में भी काम किया. उर्मिला ने राम गोपाल वर्मा की ‘कंपनी’ और फिल्म ‘आग’ में आइटम नंबर भी किया था.

1997 में आई फिल्म ‘जुदाई’ उर्मिला के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई. 1999 में आई फिल्म ‘कौन’ और 2001 में आई फिल्म ‘प्यार तूने क्या किया’ में उर्मिला का किरदार निगेटिव था. उर्मिला ने राम गोपाल वर्मा के साथ सबसे ज़्यादा फ़िल्में की, यही वजह है की उर्मिला का करियर सीमित रह गया. साल 2014 में उर्मिला ने मराठी फिल्म ‘आजोबा’ में शानदार अभिनय किया. उर्मिला ने कई टीवी शो भी होस्ट किए.

अपने पति मोहसिन अख्तर मीर के साथ उर्मिला

9 साल छोटे कश्मीरी मॉडल से की थी शादी
उर्मिला ने अपने से करीब 10 साल छोटे कश्मीरी बिजनेसमैन और मॉडल मोहसिन अख्तर मीर से शादी कर की. इसे लेकर वह चर्चा में रहीं. शादी बेहद सादगी से की गई. तब उर्मिला की उम्र 42 साल थी, जबकि मोहसिन 33 साल के थे. मोहसिन अख्तर का गारमेंट्स का व्यवसाय है. उन्होंने मॉडलिंग भी की. उन्होंने जोया अख्तर की फिल्म ‘लक बाय चांस’ में एक रोल भी किया था. 33 साल के मोहसिन 2007 में मिस्टर इंडिया कॉन्टेस्ट के सेकंड रनर अप रहे थे.