नई दिल्ली: समाजवादी पार्टी ने आज लोकसभा चुनाव के लिए 9 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी हैं. अखिलेश यादव ने ट्विटर पर एक तस्वीर पोस्ट पर तीन प्रत्याशियों की खुद घोषणा की. अखिलेश यादव ने महिला दिवस के मौके पर तीन महिलाओं को टिकट देने की घोषणा की है. कुल-मिलाकर अखिलेश यादव द्वारा समाजवादी पार्टी के कुल नौ प्रत्याशियों की घोषणा कर दी गई है.

पत्नी डिंपल फिर से चुनाव मैदान में
पहले बात करते हैं दूसरी सूची की, जिसकी घोषणा करते हुए अखिलेश यादव ने प्रत्याशियों के साथ तस्वीर भी पोस्ट की. अखिलेश यादव ने इन प्रत्याशियों को खास बताया है. ये तीनों ही महिला प्रत्याशी हैं. इनमें सबसे पहला नाम डिंपल यादव हैं, जो कि उनकी पत्नी होने के साथ ही वर्तमान में कन्नौज लोकसभा सीट से सांसद भी हैं. अखिलेश ने उन्हें फिर से चुनाव मैदान में उतारने की घोषणा की है. मोदी लहर के बीच डिंपल यादव सपा के उन पांच प्रत्याशियों में से एक थीं, जिन्हें जीत मिली थी.

सांसद रह चुकी हैं हरदोई की प्रत्याशी ऊषा
दूसरी प्रत्याशी ऊषा वर्मा हैं. ऊषा को हरदोई की सुरक्षित सीट दे टिकट दिया गया है. ऊषा भी सांसद रह चुकी हैं. साथ ही वह 2002 में विधायक भी रही हैं. मुलायम सिंह यादव द्वारा उन्हें तब मंत्री भी बनाया गया था. ऊषा सपा की अनुभवी नेताओं में से एक हैं. ऊषा लोकसभा सांसद रहे परमाई लाल की बहु हैं.

अखिलेश ये तीनों प्रत्याशियों की तस्वीर पोस्ट की है.

MBBS कर चुकी हैं खीरी की प्रत्याशी पूर्वी
तीसरी प्रत्याशी डॉ. पूर्वी वर्मा इन दोनों प्रत्याशियों से इतनी युवा कि अभी पढ़ाई ही कर रही हैं. पूर्वी को खीरी लोकसभा सीट से टिकट दिया गया है. पूर्वी इस समय सपा से राज्यसभा सांसद रवि प्रकाश वर्मा की बेटी हैं. रवि प्रकाश वर्मा की सपा के साथ खीरी इलाके में भी अलग हैसियत है. पूर्वी एमबीबीएस कर चुकी हैं. वह एमपीएच (मास्टर ऑफ़ पब्लिक हेल्थ) भी हैं. इस समय पूर्वी जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से रिसर्च स्कॉलर की स्टूडेंट हैं. ये पहला मौका होगा जब वह चुनावी मैदान में होंगी. वह अपने क्षेत्र में पहले ही से जनसम्पर्क में जुटी हुई थीं.

पहली सूची के 6 नाम में तीन परिवार के, मुलायम को भी टिकट
अखिलेश द्वारा इन तीन महिलाओं की घोषणा से कुछ घंटे पहले सपा की ओर प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की गई. इस सूची के अनुसार सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. मुलायम सिंह यादव 2014 में इस सीट से सांसद चुने गए थे, इसके बाद उन्होंने ये सीट छोड़ दी थी. वह आजमगढ़ से सांसद हैं. दूसरे प्रत्याशी बदायूं से धर्मेंद्र यादव होंगे. धर्मेंद्र अभी इस सीट से सांसद हैं. फिरोजाबाद से अक्षय यादव प्रत्याशी होंगे. अक्षय फिरोजाबाद से ही सांसद हैं. मुलायम, धर्मेंद्र, अक्षय तीनों सपा नेता 2014 में जीते थे और सपा परिवार से ही ताल्लुक रखते हैं. इसके अलावा बहराइच से शब्बीर बाल्मीकि, रॉबर्ट्सगंज से भाईलाल कोल और इटावा से कमलेश कठेरिया को सपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्‍याशी बनाया है. लोकसभा चुनाव के लिए सपा-बसपा में यूपी में गठबंधन है. सपा 37 व बसपा 38 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी. आज सपा के घोषित 9 प्रत्याशी इसी गठबंधन के तहत चुनाव मैदान में उतरेंगे. इन्हें बसपा का समर्थन प्राप्त होगा.