देहरादून: उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों पर गुरुवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया. इस बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने डिफेंस कॉलोनी, देहरादून में मतदान केंद्र संख्या 124 पर अपना वोट डाला. वहीं पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल निशंक ने भी देहरादून के एक मतदान पर अपना वोट डाला. इसके अलावा कांग्रेस नेता व पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत ने हल्द्वानी के देवलचौड़ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

 

प्रदेश की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने यहां बताया कि प्रदेश की सभी सीटों टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, अल्मोड़ा और नैनीताल पर मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा. मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान केंद्रों के आगे लोगों की लाइनें लगनी शुरू हो गयी थी. पांचों सीटों पर भाजपा और कांग्रेस सहित विभिन्न दलों के 52 प्रत्याशियों की राजनीतिक किस्मत का फैसला आज ईवीएम में कैद हो जायेगा जिसके परिणाम 23 मई को सामने आएंगे.

Lok Sabha election 2019: पश्चिमी यूपी की 8 सीटों पर मतदान शुरू, इनकी प्रतिष्‍ठा है दांव पर

उत्तराखंड में कुल 78,56,268 मतदाता
उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में 37,11,220 महिला मतदाताओं समेत कुल 78,56,268 मतदाता हैं, जिसमें 259 ट्रांसजेडर और 90,845 सर्विस मतदाता शामिल हैं. सबसे ज्यादा मतदाता 18,40,732 हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र में हैं जबकि सबसे कम मतदाता 13,37,803 अल्मोड़ा संसदीय क्षेत्र में हैं. प्रदेश में सर्वाधिक 27.4 प्रतिशत आबादी 30-39 आयुवर्ग के मतदाताओं की है जबकि 1.6 प्रतिशत मतदाताओं की उम्र 80 वर्ष से अधिक है. उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में कुल 11,229 मतदाता केन्द्र बनाये गये हैं जिनमें से 697 संवेदनशील और 656 अतिसंवेदनशील घोषित किये गये हैं.

जम्मू-कश्मीर में पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की भारी भीड़, दो सीटों के लिए डाले जा रहे वोट

मतदान केंद्रों पर पुख्‍ता सुरक्षा का दावा
पुलिस महानिरीक्षक और नोडल अधिकारी दीपम सेठ ने बताया कि प्रदेश में निर्विघ्न चुनाव संपन्न कराने के लिए राज्य पुलिस, पीएसी और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के 45,696 कार्मिकों की तैनाती की गयी है. उन्होंने बताया कि उत्तराखंड की अंतरर्राष्ट्रीय सीमाओं पर 10 अवरोधक और अन्तर्राज्यीय सीमाओं पर 85 अवरोधक लगाकर उन्हें पूरी तरह सील कर दिया गया है. हर बार की तरह इस बार भी प्रदेश की सभी सीटों-टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, अल्मोड़ा और नैनीताल- पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है.

 

Lok Sabha election 2019: पहले चरण में 91 सीटों पर सात बजे से मतदान शुरू

भाजपा के कब्‍जे में हैं उत्‍तराखंड की पांचों लोकसभा सीट
फिलहाल प्रदेश की पांचों सीटों पर काबिज भाजपा ने जहां तीन सीटों पर अपने वर्तमान सांसदों पर ही भरोसा जताया वहीं दो सीटों पर अपने बुजुर्ग सांसदों, भुवन चंद्र खंडूरी और भगत सिंह कोशियारी, द्वारा चुनाव लड़ने की अनिच्छा जाहिर करने के बाद उनके स्थान पर युवाओं को मौका दिया है. भाजपा ने हरिद्वार, अल्मोड़ा और टिहरी सीट पर वर्तमान सांसदों क्रमश: रमेश पोखरियाल निशंक, अजय टम्टा और माला राज्यलक्ष्मी शाह को फिर चुनावी समर में उतारा है जबकि नैनीताल से कोशियारी की जगह प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अजय भटट को और गढवाल से खंडूरी के स्थान पर उनके करीबी तीरथ सिंह रावत पर दांव खेला है.

Lok Sabha election 2019: आज अमेठी सीट के लिए नामांकन करेंगी स्मृति ईरानी

दिग्‍गज नेताओं ने उत्‍तराखंड में किया प्रचार
कांग्रेस ने गढ़वाल से पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान सांसद खंडूरी के पुत्र मनीष खंडूरी को टिकट दिया है जबकि टिहरी से उसके प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह, नैनीताल से पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी महासचिव हरीश रावत, अल्मोडा से राज्य सभा सांसद प्रदीप टम्टा और हरिद्वार से अंबरीष कुमार अखाडे को मैदान में उतरा है. करीब एक पखवाड़े चले चुनाव प्रचार में दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के शीर्ष राष्ट्रीय नेताओं ने अपने प्रत्याशियों के समर्थन में जमकर प्रचार किया. इस दौरान देहरादून सहित राज्य के प्रमुख शहरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बड़ी-बड़ी रैलियां भी की.