नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में काफी हद तक दृश्य साफ़ हो गया है. कांग्रेस के खाते में 114 सीट व बीजेपी के खाते में 109 गई हैं. यहां सरकार कांग्रेस बनाने का दावा पेश कर रही है. इसे लेकर रस्साकसी जारी है. वहीं, मध्य प्रदेश में कई दिग्गज चुनाव हारे हैं तो कई अपनी सीट बचाने में सफल हुए हैं. बीजेपी प्रत्याशी राज परिवार की यशोधरा राजे सिंधिया जीत गईं, जबकि बीजेपी प्रत्याशी बनीं देवास राज परिवार की गायत्री राजे पंवार को हार का सामना करना पड़ा. वहीं, शेरा नाम के एक निर्दलीय प्रत्याशी ने बीजेपी सरकार में महिला विकास मंत्री अर्चना चिटनिस को 5 हजार से अधिक वोट से हरा दिया. निर्दलीय लड़ते हुए इस प्रत्याशी ने करीब 1 लाख वोट हासिल किए.

पर्यटन मंत्री सुरेंद्र पटवा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री को हराया
मध्य प्रदेश के पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र पटवा ने अपनी सीट बचा ली. वह रायसेन जिले की भोजपुर विधानसभा सीट पर उम्मीदवार थे. उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी को 29,468 मतों से पराजित किया. पटवा ने इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है. सुरेंद्र पटवा को 92458 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार 62972 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे.

Assembly Elections Results 2018: मध्य प्रदेश में कांग्रेस 114 तो BJP के नाम 109 सीटें, ये बनेंगे किंग मेकर

जबलपुर सीट पर अशोक रोहाणी जीते

मध्य प्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी के पुत्र और बीजेपी के वर्तमान विधायक अशोक रोहाणी ने कांग्रेस उम्मीदवार आलोक मिश्रा को जबलपुर कैंट सीट से 26,585 मतों से जीत दर्ज की है. अशोक 7 रोहाणी को1898 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंदी अलोक मिश्रा को 45313 वोट ही हासिल हो पाए.

शिवराज सरकार के मंत्री गोपाल भार्गव जीते
शिवराज सरकार में मंत्री रहे सागर जिले की रहली विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार गोपाल भार्गव ने कांग्रेस के कमलेश साहू को 26,888 मतों से पराजित किया. भार्गव ने इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा हालांकि उनकी जीत का अंतर पिछली बार की तुलना में आधा हो गया. उन्हें इस बार 92612 वोट मिले, जबकि उन्हें सामने खड़े कांग्रेस प्रत्याशी कमलेश साहू को 66802 वोट हासिल हो पाए.

3 राज्यों के 5 राजघराने: कोई सीएम रह चुका है तो किसी को है बनने की उम्मीद

यशोधरा राजे सिंधिया ने बचाई अपनी सीट
प्रदेश में मंत्री और बीजेपी की शिवपुरी से उम्मीदवार यशोधरा राजे सिंधिया ने कांग्रेस के सिद्धार्थ लढ़ा को 28,748 मतों के अंतर से पराजित कर इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है. यशोधरा को 84570 वोट हासिल हुए, जबकि कांग्रेस के सिद्धार्थ लोढ़ा को 55822 वोट मिले.

इन्हें मिली हार: निर्दलीय उम्मीदवार से हार गईं बीजेपी की मंत्री उम्मीदवार
बुरहानपुर से निर्दलीय उम्मीदवार सुरेन्द्र सिंह नवल सिंह उर्फ शेरा भैया 5,120 मतों से विजयी घोषित हुए हैं. उन्होंने बीजेपी की उम्मीदवार और सरकार में महिला विकास मंत्री अर्चना चिटनिस को पराजित किया. शेरा को 98561 वोट मिले, जबकि बीजेपी की प्रत्याशी अर्चना चिटनिस को 93441 वोट मिले.

अटल नहीं हारे, सुषमा हैं सांसद, शिवराज ने छोड़ी तो मुश्किल में पड़ी ये सीट, जानिए विदिशा की पांचों सीटों का हाल

हार गईं राजपरिवार की गायत्री राजे पंवार
देवास के राजपरिवार की सदस्य और देवास से बीजेपी उम्मीदवार गायत्री राजे पंवार 27,987 मतों से विजयी हुईं. उन्होंने कांग्रेस के ठाकुर जयसिंह को पराजित कर इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है. बीजेपी की गायत्री राजे को 103456 को वोट मिले, जबकि ठाकुर जय सिंह को 75469 वोट मिले.

प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी को मिले 1 लाख से ज्यादा वोट
प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष जीतू पटवारी ने इन्दौर जिले की राऊ विधानसभा सीट पर बीजेपी के मधु वर्मा को 5,703 मतों से पराजित कर इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है. जीतू पटवारी को 107740 वोट मिले, जबकि बीजेपी प्रत्याशी को 102037 वोट हासिल हो पाए.