मध्य प्रदेश: देश भर में दुर्गा पूजा के लेकर उत्साह का माहौल है. देश विदेश से लोग भारत सिर्फ दुर्गा पूजा घूमने के लिए आते हैं. इस बीच भोपाल का एक पंडाल चर्चा का विषय बना हुआ है. भोपाल में एक पंडाल में प्रस्तुत की जाने वाली झांकी का थीम सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है, इसके अलावा पुलवामा आतंकवादी हमला और बालाकोट हवाई हमला भी इसका थीम है.

इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रहा है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे एक सेना का हेलीकॉप्टर हवा में उड़ रहा है और उसपर तिरंगा झंडा लगा हुआ है. हेलीकॉप्टर के अंदर बैठा जवान बाहर मौजूद जवानों को संकेत दे रहा है.

बालाकोट एयरस्ट्राइक और सर्जिकल स्ट्राइक का नजारा इस बार के दुर्गा पूजा के मुख्य आकर्षण केंद्रों में से है. देशभर के ज्यादातर पंडालों में इस तरह का थीम आपको देखने को मिल जाएगा. इस दौरान भोपाल के लोगों के लिए यह पंडाल आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यहां घूमने आए श्रद्धालु इस पंडाला के साथ सेल्फी लेकर अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं.

दुर्गा पूजा पंश्चिम बंगाल में रहने वाले निवासियों का प्रमुख त्योहार है. इस त्योहार की तैयारियां वहां रहने वाले लोग महीने भर पहले से करने लगते हैं. इस दौरान जिसमें पंडाल से लेकर कल्चर एक्टविटी गायन, नृत्य, पेटिंग जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है. इतना ही नहीं इस दौरान लोग नए कपड़े खरीदते हैं. सदियों से बंगाल में दुर्गा पूजा का बहुत महत्व रहा है.

आपको बता दें कि शरद नवरात्रि में षष्‍ठी से लेकर दशमी तक दुर्गा उत्‍सव मनाया जाता है. दुर्गा पूजा 2019 में 4 अक्टूबर (षष्ठी) से 8 अक्टूबर (विजयादशमी) तक चलेगा. इसके बाद मूर्ति विसर्जन का काम शुरू हो जाएगा.

(इनपुट-एएनआई)