Corona in MP: मध्यप्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 1,798 नये मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाये गये लोगों की कुल संख्या 1,93,044 तक पहुंच गयी. राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से 13 और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे इस महामारी में मरने वालों की संख्या 3,162 हो गयी है. Also Read - कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गईं शशिकला, विक्टोरिया हॉस्पिटल की गईं रिफर

मध्यप्रदेश के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया, ‘‘पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से इंदौर में तीन, ग्वालियर व जबलपुर में दो-दो, और भोपाल, सागर, होशंगाबाद, दमोह, देवास एवं हरदा में एक-एक मरीज की मौत की पुष्टि हुई है.’’ Also Read - MP का प्‍यारे मियां रेपकांड: दुष्‍कर्म पीड़िता ने भोपाल के सरकारी अस्पताल में तोड़ा दम, उठे ये सवाल

उन्होंने बताया, ‘‘राज्य में अब तक कोरोना वायरस से सबसे अधिक 732 मौत इंदौर में हुई हैं, जबकि भोपाल में 505, उज्जैन में 99, सागर में 133, जबलपुर में 218 एवं ग्वालियर में 174 लोगों की मौत हुई हैं. बाकी मौतें अन्य जिलों में हुई हैं.’’ Also Read - भारत न‍िभा रहा पड़ोसी धर्म, Covid-19 Vaccine के 30 लाख डोज नेपाल और बांग्‍लादेश को रवाना क‍िए

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य में अब तक कोविड-19 के जितने भी मामले सामने आए हैं उनमें लगभग 85 प्रतिशत मामले शहरी क्षेत्रों से हैं. उन्होंने कहा कि संक्रमण के कुल मामलों में केवल 15 प्रतिशत मामले ग्रामीण इलाकों से हैं.

चौहान ने रविवार को प्रदेश में महामारी के हालात पर समीक्षा के लिए बैठक की. रविवार को प्रदेश में 1,798 नये मरीजों के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,93,044 हो गयी है. चौहान ने बैठक में कहा कि शहरी क्षेत्रों में भीड़भाड़ अधिक रहती है, अत: शहरों में सुरक्षित दूरी बनाने की आवश्यकता अधिक है.

चौहान ने युवाओं से लापरवाही न करने की अपील की. उन्होंने कहा कि वे बचाव के सभी उपायों को अपनाएं क्योंकि कोविड-19 के कुल रोगियों में युवाओं का प्रतिशत अधिक है, जबकि बुजुर्ग सावधानी बरत रहे हैं इसलिए उनका प्रतिशत 10 है.

अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में रविवार को कोविड-19 के 546 नये मामले इंदौर जिले में आये हैं, जबकि भोपाल में 301, ग्वालियर में 88 और जबलपुर में 77 नये मामले आये. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुल 1,93,044 संक्रमितों में से अब तक 1,78,117 मरीज स्वस्थ होकर घर चले गये हैं और 11,765 मरीज़ों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है.

इसबीच, मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टरों को बाजार और क्षेत्रों को अनावश्यक रुप से बंद नहीं करने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने अधिकारियों को बताया कि बाजार बंद करने की स्थिति में आवश्यक वस्तुओं, फलों, दूध, सब्जियों आदि का परिवहन सुनिश्चित किया जाना चाहिये.अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि हाल ही में उत्सवों के दौरान बाजारों में लोगों की भीड़ बढ़ने से कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ रहे हैं.