भोपाल: लोकसभा चुनाव के बाद के बाद केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्र‍िमंडल का गठन होने के बाद, मध्‍य प्रदेश में सत्‍तारूढ़ कांग्रेस की सरकार ने बड़े स्‍तर पर प्रशासनिक सर्जरी की है. मध्यप्रदेश सरकार ने शनिवार रात को प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 33 आईएएस और 37 आईपीएस अधिकारियों के तबादले कर दिए. इसमें प्रदेश के 15 जिलों के कलेक्टरों और 15 जिलों के पुलिस अधीक्षकों के भी स्थानांतरण किए गए हैं. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा प्रमख अमित शाह ने चुनाव के पहले बड़े पैमाने पर किए गए तबादलों को लेकर प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर तबादला उद्योग चलाने का आरोप लगाया था.

प्रदेश सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार द्वारा शनिवार देर रात को जारी किए गए  आदेश के तहत भोपाल जिले के कलेक्टर सुदाम पी. खाड़े का तबादला मंत्रालय में अपर सचिव पद पर किया गया है. उनके स्थान पर फिलहाल किसी की नियुक्ति नहीं की गई है.

प्रदेश के धार, खंडवा, डिंडोरी, आगरा-मालवा, अलीराजपुर, शाजापुर, बुरहानपुर, निवाड़ी, सतना, दमोह, रायसेन, कटनी और नीमच जिले के कलेक्टरों का तबादला किया गया है. इसके अलावा प्रदेश सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 37 अधिकारियों का स्थानांतरण किया है. इसमें 15 जिलों शहडोल, शिवपुरी, कटनी, अनूपपुर, सिवनी, सीधी, धार, जबलपुर, खंडवा, मंदसौर, शाजापुर, बड़वानी, सिंगरौली, आगर-मालवा और भोपाल (उत्तर) के पुलिस अधीक्षक शामिल हैं.

शनिवार को जारी आदेश के अनुसार, राज्य सरकार ने 15 जिलाधिकारियों को हटाया गया है. नए आदेश के मुताबिक, अभय कुमार वर्मा को आगर-मालवा, विशेष गढ़पाले को सतना, सुरभि गुप्ता को अलीराजपुर, सूफिया फारुखी को रायसेन, शशिभूषण सिंह को कटनी, तरुण राठी को दमोह, कर्मवीर शर्मा को पन्ना, अजय गंगवार को नीमच, तंवी सुंद्रियाल को खंडवा, मनोज पुष्प को मंदसौर, बक्की कार्तिकेयन को डिंडौरी, वीरेंद्र सिंह रावत को शाजापुर, अक्षय कुमार सिंह को निवाड़ी, अजय गुप्ता को सीहोर, श्रीकांत बनोठ को धार का जिलाधिकारी बनाया गया है.

इसी तरह भोपाल के जिलाधिकारी सुदाम खाडे को हटा दिया गया है, मगर उनके स्थान पर अभी पदस्थापना नहीं हुई है. गुलशन बामरा को सागर और रेनू तिवारी को चंबल संभाग का आयुक्त बनाया गया है.

राज्य सरकार ने 15 पुलिस अधीक्षकों को भी हटाया है. अनिल कुमार सिंह को शहडोल, ललित कुमार शाक्यवार को कटनी, अमित सिंह को जबलपुर, सविता सुहाने को आगर-मालवा, डालूराम तेनीवार को बड़वानी, आदित्य प्रताप सिंह को धार, शिवदयार को खंडवा, कुमार प्रतीक को सिवनी, शैलेंद्र चौहान को उत्तर भोपाल, हितेश चौधरी को मंदसौर, अभिजीत कुमार रंजन को सिंगरौली, पंकज श्रीवास्तव को शाजापुर, राजेश सिंह को शिवपुरी, आर.एल. बेलवंशी को सीधी, और किरण लता केरकेटटा को अनूपपुर का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है.

प्रदेश सरकार ने भोपाल जोन के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) जयदीप प्रसाद का तबादला पुलिस महानिरीक्षक, रेल के पद पर किया गया है, जबकि उनके स्थान पर चंबल जोन के पुलिस महानिरीक्षक योगेश देशमुख को भोपाल जोन का पुलिस महानिरीक्षक बनाया गया है. अशोक दोहरे को पुलिस महानिदेशक (होमगार्ड), पुरुषोत्तम शर्मा को विशेष पुलिस महानिदेशक बनाया गया है.

लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा प्रमख अमित शाह ने चुनाव के पहले बड़े पैमाने पर किए गए तबादलों को लेकर प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर तबादला उद्योग चलाने का आरोप लगाया था.