नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान ने एक्जिट पोल को मानने से इनकार करते हुए कहा कि राज्य में बीजेपी की ही सरकार बनेगी. सीएम शिवराज सिंह ने कहा, मुझसे बड़ा सर्वेयर कोई नहीं हो सकता, जो दिन और रात जनता के बीच घूमता है. इसलिए पूरे विश्वास के साथ कह रहा हूं कि भारतीय जनता पार्टी ही सरकार बनाएगी. क्योंकि यह गरीबों, किसानों के लिए जरूरी है. मध्य प्रदेश में साल 2003 से बीजेपी सत्ता में है. Also Read - ममता बनर्जी को 5 अगस्त को लॉकडाउन वापस न लेने की कीमत चुकानी पड़ेगी: बीजेपी

Also Read - कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल राम मंदिर के लिए देंगे 21 हज़ार रुपए, कहा- धार्मिक हूं, कट्टरपंथी नहीं

Exit Poll Live: महा एक्जिट पोल में मध्य प्रदेश में BJP सबसे बड़ी पार्टी, राजस्थान में कांग्रेस की सरकार, छत्तीसगढ़ में कड़ी टक्कर Also Read - कल अयोध्या में दोपहर 12.30 बजे भूमि पूजन करेंगे पीएम मोदी, जानिए क्या है पूरा कार्यक्रम

अधिकांश एक्जिट पोल के परिणामों में मध्यप्रदेश में कांग्रेस की जीत की संभावना जताई गई है. राज्य में वर्ष 2003 से भाजपा सत्ता में है. एबीपी न्यूज-लोकनीति सीएसडीएस के सर्वे में 230 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को 126 सीटें दी गई हैं, जबकि भाजपा को 94 और अन्य को 10 सीटें दी गई हैं. इंडिया टुडे-माई एक्सिस पोल में भी कांग्रेस को 104-122 सीटों के साथ आगे दिखाया गया है, जबकि भाजपा को 102-120 सीटें दी गई हैं. सर्वेक्षण में बसपा को 1 से 3 सीटें तथा अन्य को 3 से 8 सीटें दी गई हैं.

Exit Polls: मध्यप्रदेश में बीजेपी तो राजस्थान में कांग्रेस आगे, छत्तीसगढ़ में कड़ा मुकाबला

सी-वोटर ने कांग्रेस को 110-126 सीटें दी है, जबकि भाजपा को 90-106 सीटें दी है. अन्य दलों के खाते में 6-22 सीटें जाने का अनुमान जताया गया है. आईटीवी-नेता एक्जिट पोल में कांग्रेस को 112 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है और भाजपा को 106 सीटें मिलने की बात कही गई है. मायवती की बसपा सहित अन्य दलों को 12 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. हालांकि टाइम्स नाउ-सीएनएक्स ने भाजपा को 126 सीटें दी है, और कांग्रेस को 89 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. बसपा को छह सीटें दी गई हैं. 230 सदस्यीय विधानसभा में किसी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 116 सीटें जीतने की जरूरत है.

विधानसभा चुनावः जानिए किस राज्य में कितनी सीटें जीतकर मिलेगा बहुमत, कौन सी पार्टी बनाएगी सरकार

भाजपा शासित तीन राज्यों सहित कुल पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के बाद आए एग्जिट पोल के अनुमानों ने सियासी दलों की धड़कने बढ़ा दी है. शुक्रवार शाम जारी एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भगवा पार्टी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर का अनुमान है, जबकि राजस्थान में विपक्षी पार्टी (कांग्रेस) बहुमत हासिल कर सकती है. एग्जिट पोल में यह भी अनुमान लगाया गया है कि तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सत्ता में कायम रहेगी. हालांकि, मिजोरम में त्रिशंकु विधानसभा बनने की संभावना है जहां कांग्रेस सत्ता में है. इन सभी पांचों राज्यों में मतगणना 11 दिसंबर को होगी.