नई दिल्‍ली: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. Zee News के महा ExitPoll के अनुसार मध्य प्रदेश में कांग्रेस-बीजेपी दोनों पार्टियों में कांटे की टक्कर है. यहां किसी को भी बहुमत हासिल नहीं होगा. यहां 28 नवंबर को मतदान हुआ था. Zee News के महा ExitPoll के अलावा आज आए अलग-अलग एग्ज़िट पोल में भी राज्य में किसी को पूर्ण बहुमत नहीं मिल रहा है. Zee News के महा ExitPoll के अनुसार मध्य प्रदेश में बीजेपी को 112, कांग्रेस को 109, बसपा को एक, जबकि अन्य को 8 सीटें हासिल हो सकती हैं. बता दें कि मध्य प्रदेश में करीब 15 सालों से बीजेपी सत्ता पर काबिज है. यहां पूर्ण बहुमत के लिए 116 सीट चाहिए हैं.

Exit Poll Live: महा एग्जिट पोल के अनुसार छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस को बढ़त

महा एग्जिट पोल के अलावा टाइम्‍स नाऊ व सीएनएक्‍स के एक्जिट पोल के अनुसार राज्‍य में बीजेपी एक बार फिर सरकार बनाएगी. शिवराज सिंह चौहान को चौथी बार सीएम चुना जाएगा. पोल के अनुसार बीजेपी 126 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी होगी. कांग्रेस को 89, बसपा को 6 जबकि अन्य को 9 सीटें मिलेगीं.

आज तक व एक्सिस के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 111, कांग्रेस को 113 जबकि अन्य को 6 सीटें मिलने जा रही हैं. इस पोल के अनुसार कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी होगी, लेकिन बहुमत किसी को नहीं मिलेगा.

रिपब्लिक टीवी व जन की बात के पोल के अनुसार यहां बीजेपी को 118 सीटें मिलने जा रही हैं. जबकि कांग्रेस को 105 सीटें मिल सकती हैं. बसपा को एक भी सीट नहीं, जबकि अन्य के खाते में 7 सीटें जाएंगी.

एबीपी-CSDS के एग्ज़िट पोल के अनुसार मध्य प्रदेश में कांग्रेस बीजेपी को काफी पीछे छोड़ती दिख रही है. यहां कांग्रेस को 126 जबकि बीजेपी को 94 सीटें मिलेंगी. अन्य के खाते में 10 सीटें जाएंगी.

दरअसल, राज्‍य के चुनाव के बाद अब जनता की नजरें चुनावी नतीजों पर टिकी हैं. ऐसे में Zee News के महा ExitPoll में मध्य प्रदेश सहित पांचों राज्‍यों के एक्जिट पोल नतीजों को जनता के सामने रखा जा रहा है. बता दें कि राज्‍य के विधानसभा चुनाव में इस बार 75 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ था. यहां 230 विधानसभा सीट हैं. यहां वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में 72.13 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था, यानि इस बार मतदान 3 फीसदी से ज्‍यादा रहा.

विधानसभा चुनावः जानिए किस राज्य में कितनी सीटें जीतकर मिलेगा बहुमत, कौन सी पार्टी बनाएगी सरकार