भोपाल: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के लिए 230 विधानसभा क्षेत्रों में 28 नवंबर को हुए मतदान के बाद मंगलवार सुबह से वोटों की गिनती चल रही है. ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर, ग्वालियर ईस्ट, ग्वालियर दक्षिण, भितरवार, दबरा, करेरा, पोहारी में विधानसभा सीटों पर मतगणना में शुरुआती रुझान के अनुसार सत्ताधारी भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है.

ग्वालियर ग्रामीण सीट पर 28 नवंबर को हुए चुनाव में 56 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस सीट पर भाजपा के भारत सिंह कुश्वाह और कांग्रेस के मदन कुश्वाह के बीच मुकाबला है. इसके अलावा यहां से बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के भुरी सिंह और आम आदमी पार्टी (एएपी) के मानेक्ष सिंह तोमर भी चुनाव मैदान में हैं. ताजा रुझानों के मुताबिक यहां से कांग्रेस आगे चल रही है. 2013 में यह सीट भाजपा के भारत सिंह कुशवाह ने जीती थी.

Madhya Pradesh Election Results: शहपुरा, डिण्डोरी, बिछिया, निवास, मंडला, केवलारी, लखनादौन, गोटेगांव में कहीं कांग्रेस तो कहीं BJP आगे

ग्‍वालियर व ग्‍वालियर ईस्‍ट से भाजपा आगे
ग्वालियर से भाजपा के जयभान सिंह पवैया और कांग्रेस के प्रद्युमन सिंह तोमर के बीच लड़ाई है. उन्हें बीएसपी के असीम शाह और आप के दिलीप मिश्रा भी टक्‍कर दे रहे हैं. इस सीट पर 28 नवंबर को 52 प्रतिशत मतदान हुआ था. यहां से बीजेपी उम्‍मीदवार आगे चल रहे हैं. 2013 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में यह सीट भाजपा के जय भान सिंह पवैया ने जीती थी. ग्वालियर ईस्ट में 28 नवंबर को 49 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस सीट पर बीजेपी के सतीश सीकरवार, कांग्रेस के मुन्ना लाल गोयल, बीएसपी के सावित्री कटारिया और आप के कुलदीप बाथम चुनाव मैदान में हैं. यहां से बीजेपी आगे चल रही है. 2013 में मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में यहां से कांग्रेस के सत्यदेव कटारे जीते थे.

Assembly Elections 2018 Result: कांग्रेस की बढ़त देख अखिलेश यादव हुए मगन, किया ये ट्वीट

बीजेपी उम्‍मीदवार 2802 वोटों से आगे
ग्वालियर साउथ में 28 नवंबर को 58 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस सीट पर भाजपा के नारायण सिंह कुशवाह, कांग्रेस के प्रोन पाठक, बसपा के साहब सिंह गुर्जर और आप के बलवीर सिंह बागेल के बीच मुकाबला है. तीसरे दौर के बाद यहां से बीजेपी उम्‍मीदवार 2802 वोटों के साथ आगे हैं. 2013 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी के नारायण सिंह कुश्वा ने यह सीट जीती थी.

भितरवार से कांग्रेस आगे
भितरवार में 28 नवंबर को 56 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस सीट से भाजपा के अनुप मिश्रा, कांग्रेस के लखन सिंह यादव और बसपा के विश्वजीत “बीनु पटेल” के बीच मुकाबला है. यहां पर कांग्रेस आगे चल रही है. 2013 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लखन सिंह यादव ने यह सीट जीती थी. दबरा में 28 नवंबर को 66 प्रतिशत मतदान हुआ था. अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए आरक्षित सीट पर भाजपा के कप्तान सिंह सहसरी, कांग्रेस की इमार्त देवी सुमन, बसपा के प्रताप सिंह मंडेलिया और आप की रामवती शाक्य के बीच मुकाबला है. यहां से कांग्रेस आगे चल रही है. 2013 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की इमार्त देवी ने सीट जीती थी.

पोहारी से बीएसपी आगे
करेरा में 28 नवंबर को 71 प्रतिशत मतदान हुआ था. अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए आरक्षित सीट पर भाजपा के राजकुमार खटिक, कांग्रेस के जसवंत जाटव, बसपा के प्रज्ञाला और आप के अर्जुन लाल के बीच मुकाबला है. यहां से कांग्रेस आगे चल रही है. 2013 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के शकुंतला खटिक ने सीट जीती थी. पोहारी में 28 नवंबर को 74 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस सीट पर भाजपा के प्रहलाद भारती, कांग्रेस के सुरेश रथखेड़ा, बसपा के कैलाश और आप के नरेंद्र व्यास के बीच मुकाबला है. यहां से बीएसपी आगे चल रही है. 2013 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रहलाद भारती ने सीट जीती थी.