भोपाल: मध्यप्रदेश के करीब सभी जिलों में नए साल पर बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बारिश एवं ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग के भोपाल केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जी डी मिश्रा के अनुसार, मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि नए साल के पहले दिन एक जनवरी को प्रदेश के 52 जिलों में से 49 जिलों में गरज के साथ ओले गिर सकते हैं. उन्होंने कहा कि इसके अलावा एक जनवरी को इन 49 जिलों में कहीं हल्की और कहीं सामान्य बारिश हो सकती है.

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि मंगलवार को भी प्रदेश के 29 जिलों में हल्की से सामान्य बारिश होने का पूर्वानुमान है. छिंदवाड़ा जिले के सौसर में मंगलवार सुबह 11 बजे से ही बारिश हो रही है.

मिश्रा ने बताया कि मध्यप्रदेश के जिन 49 जिलों में बुधवार को बारिश एवं ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है, उनमें राजधानी भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, धार, इंदौर, बड़वानी, बुरहानपुर, खरगोन, खंडवा, देवास, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन, अशोकनगर, गुना एवं ग्वालियर शामिल हैं.

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि इनके अलावा मौसम विभाग के अनुसार शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, डिंडौरी, कटनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी, पन्ना, दमोह, बैतूल एवं हरदा में भी एक जनवरी को गरज के साथ ओले गिरने एवं बारिश होने की संभावाना है.

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मिश्रा ने बताया कि एक जनवरी को प्रदेश के केवल तीन जिले ही ऐसे रह सकते हैं, जिनमें ओले नहीं गिरेंगे. होशंगाबाद में गरज के साथ बारिश हो सकती है, जबकि अलीराजपुर एवं झाबुआ में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है.

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि पिछले 24 घंटों में (सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे से मंगलवार साढ़़े आठ बजे तक) मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शीत लहर का प्रकोप बना रहा और रीवा, शहडोल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में कोहरा छाया रहा.

– दतिया में सबसे कम न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस
– दतिया में अधिकतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस
– टीकमगढ़ में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस
– ग्वालियर में तापमान 3 डिग्री सेल्सियस
– खजुराहो में 3.5 डिग्री सेल्सियस तापमान
– श्योपुर में 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया