भोपाल: अगले 48 घंटे में पूर्वी मध्यप्रदेश में मॉनसून दस्तक दे सकता है. मौसम वैज्ञानिक जी डी मिश्रा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण मानसून की रफ्तार में बढ़ोतरी हुई है. मॉनूसन के अगले 48 घंटे में छत्तीसगढ़ की ओर से पूर्वी मध्यप्रदेश में दस्तक देने की संभावना है.

 

उन्होंने कहा कि यह प्रदेश में सबसे पहले मंडला एवं जबलपुर में आएगा. इसके बाद राज्य के अन्य भागों में इसके प्रवेश करने की उम्मीद है. मिश्रा ने बताया कि रविवार को रतलाम में 16 मिलीमीटर एवं इंदौर में 3.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इनके अलावा प्रदेश के कई इलाकों में आज हल्की बारिश हुई, जिससे प्रदेश के अधिकांश भागों में मौसम सुहावना हो गया है. उन्होंने कहा कि रविवार को राजगढ़ में प्रदेश का सबसे अधिक तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में अगले 24 घंटे में उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, छिंदवाड़ा, इंदौर, धार, खंडवा, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी एवं बुरहानपुर जिलों में अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछारें गिरने एवं तेज हवाएं चलने की संभावना है. वहीं, भोपाल सहित प्रदेश के अन्य जिलों में कहीं-कहीं पर गरज चमक के साथ बारिश गिरने की संभावना है.