मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी (COVID Pandemic)में अपने अभिभावक या गार्जियन को खोने वाले बच्‍चों को 5 हजार रुपए की पेंशन दी जाएगी. इन बच्‍चों की पढ़ाई का पूरा खर्च भी मध्‍य प्रदेश सरकार (MP Govt ) उठाएगी और अनाथ हुए परिवार को हर महीने राशन भी दिया जाएगा. यह घोषणा मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने आज गुरुवार को की है. Also Read - US और चीन के राजनयिकों के बीच कोरोना महामारी की उत्‍पत्ति को लेकर हई तीखी भिड़ंत!

मध्‍य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, हम इस COVID महामारी में अपने माता-पिता / अभिभावक को खो चुके बच्चों को प्रति माह 5000 रुपए पेंशन देंगे.
हम इन बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा और इनके परिवारों के लिए मुफ्त राशन की भी व्यवस्था करेंगे. Also Read - COVID19 Cases Updates: देश में 70 दिन बाद आज सबसे कम आए कोरोना के नए केस, मौतें 4000 से ज्‍यादा

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, कोरोना महामारी ने कई परिवारों को तोड़ कर रख दिया है, कुछ ने अपने बुढ़ापे की सहारे की लाठी खोई है, कुछ ने पालकों की छाया खोई है. इसलिए, हमने तय किया है कि ऐसे परिवारों को जिनके घर में आजीविकोपार्जन करने वाला कोई नहीं बचा, उन्हें 5,000 रुपए प्रति माह पेंशन शासन द्वारा दी जाएगी. Also Read - Covid Updates: कोरोना के प्रसार का आकलन करने के लिए ICMR करेगा राष्ट्रीय सीरो सर्वेक्षण : स्वास्थ्य मंत्रालय

एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, हम इन परिवारों को सरकार की गारंटी पर लोन देंगे, जो काम करना चाहते हैं.पात्रता न होने के बावजूद भी ऐसे परिवारों को मुफ्त राशन दिया जाएगा. अगर इन परिवारों में कोई सदस्य ऐसा है या पति नहीं रहे तो उनकी पत्नी काम धंधा करना चाहे तो उनको सरकार की गारंटी पर बिना ब्याज का कर्ज काम धंधे के लिए दिया जाएगा.

बता दें कि मध्य प्रदेश में बुधवार का कोरोना वायरस के 8,970 नए मामले, 84 लोगों की मौत हो गई थी. मध्य प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 8,970 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 7,00,202 तक पहुंच गई. राज्य में बुधवार शाम से पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से प्रदेश में 84 और लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 6,679 हो गई है. मध्‍य प्रदेश में बुधवार को कोविड-19 के 1597 नये मामले इंदौर में आये, जबकि भोपाल में 1304, ग्वालियर में 492 एवं जबलपुर में 666 नये मामले आए. मध्‍य प्रदेश में कुल 7,00,202 संक्रमितों में से अब तक 5,83,595 मरीज स्वस्थ हो गये हैं और 1,09,928 मरीजों का इलाज चल रहा है. उन्होंने कहा कि बुधवार को कोविड-19 के 10,324 रोगी स्वस्थ हुए हैं.