दतिया: देश के उद्योगपतियों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कथित करीबी संबंधों के लिये निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि सिर्फ बड़े और अमीर उद्योपतियों की लिये मोदी के दिल में जगह है. राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब और कमजोर लोगों को तवज्‍जो नहीं देते.

गांधी ने सोमवार को एक आमसभा को सम्बोधित करते हुए कहा, ‘‘देशभर में महिलाओं पर अत्याचार होता है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी कुछ नहीं बोलते हैं. गुजरात में दलितों को मारापीटा जाता है, प्रधानमंत्री जी कुछ नहीं बोलते हैं. दिनभर आपसे मन की बात करते हैं मगर कमजोर लोगों के लिये उनके दिल में जगह नहीं है. महिलाओं के लिये उनके दिल में जगह नहीं है. सिर्फ सबसे बड़े और अमीर उद्योगपतियों के लिये उनके दिल में जगह है. मेहुल चौकसी को मेहुल भाई, नीरव मोदी को नीरव भाई और अनिल अंबानी को अनिल भाई कहते हैं, मगर किसान को कभी भाई नहीं कहेंगे, मजदूर को कभी भाई नहीं कहेंगे.’’

कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, ‘‘कभी सुना है, आपने किसान को नरेन्द्र मोदी जी ने गले लगाते हुए, उनसे कहते हुए भाई, क्या मुश्किल है, तुमको. गरीब को भाई बोलते हुए नरेन्द्र मोदी जी को कभी नहीं सुनेंगे क्योंकि वह सूट-बूट नहीं पहना है, तो वह भाई नहीं हो सकता.’’ गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले लोकसभा चुनाव में स्वयं को देश का चौकीदार कहा था लेकिन उन्होंने किसानों के बजाय देश के 15-20 बड़े उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाया और चौकीदार ने चोरी करवा दी. बैंक का 35,000 करोड़ रुपया लेकर नीरव मोदी, 9,000 करोड़ रुपया लेकर विजय माल्या भाग गया. देश में एक मनरेगा का बजट 35,000 करोड़ रुपया होता है, इस तरह आपके हक का एक मनरेगा लेकर नीरव मोदी और आधा मनरेगा लेकर विजय माल्या भाग गया.

मैं भी बूथ अध्यक्ष था, अब पार्टी प्रेसिडेंट, बीजेपी ने चाय बेचने वाले के बेटेे को देश का पीएम बनाया: अमित शाह

कांग्रेस अध्यक्ष गांधी ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब 15 अगस्त को लाल किले पर कहते हैं कि मेरे आने से पहले हिन्दुस्तान (हाथी) सो रहा था, तो उस वक्त वह किसका अपमान करते हैं. क्या वह कांग्रेस पार्टी के नेताओं का अपमान करते हैं या वो देश के मजदूरों, किसानों, युवाओं और माताओं-बहनों जिन्होंने देश के लिये खून-पसीना, लाखों घंटे दिये, उनका अपमान करते हैं.’’ उन्होंने कहा कि हम सिर्फ न्याय चाहते हैं. मोदी सरकार ने पिछले चार सालों में हिन्दुस्तान के सबसे अमीर 15-20 उद्योगपतियों का 3.5 हजार करोड़ रुपया माफ कर दिया तो देश के गरीब किसानों का कर्जा क्यों नहीं माफ किया जा सकता है.

दतिया के पीताम्बरा शक्तिपीठ पहुंचे राहुल गांधी, मंदिर में की देवी मां की पूजा- अर्चना

भाजपा शासन काल में महिला सुरक्षा पर कटाक्ष करते हुए गांधी ने कहा, ‘‘भाजपा ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा दिया था, लेकिन उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बलात्कार के आरोपी भाजपा विधायक को बचाया. उसके बारे में एक शब्द नहीं कहा. उन्होंने कहा कि अब बेटियों को भाजपा विधायकों से बचाने की आवश्यकता हो गई है.

जो चुनाव जीतने में सक्षम वही पार्टी उम्मीदवार, चाहें वो भाजपा से ही आया हो: कांग्रेस

गांधी ने राफेल लड़ाकू हवाई जहाज सौदे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर अपने आरोप दोहराते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मित्र अनिल अंबानी को यह सौदा दिलवाया जबकि अंबानी पर सार्वजनिक बैंकों का 45,000 करोड़ रुपये का कर्ज है. संसद में बहस को याद करते हुए गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मुझसे आंख में आंख डालकर इस बात का जवाब नहीं दे सके कि क्यों उन्होंने एचएएल से यह सौदा छीनकर अनिल अंबानी को दिया.

मध्यप्रदेश चुनाव: SC/ST एक्ट के विरोध के बीच पार्टियों को ‘सोशल इंजीनियरिंग’ का सहारा

उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा कि वह कांग्रेस की रीढ़ की हड्डी हैं. यदि मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनेगी तो वह प्रदेश के युवाओं की, जनता की सरकार होगी. और उसके बाद दूसरे नंबर पर वह कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं की सरकार होगी. इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस के सरकार बनने के दस दिन के अंदर किसानों के कर्ज माफ करने के अपने वादे को भी दोहराया.