नई दिल्‍ली/ भोपाल: मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने बीजेपी की आलोचना करते हुए कहा है, उन्‍हें हरियाणा में बहुमत नहीं मिला, बीजेपी के नेताओं को स्‍वीकार करना चाहिए कि लोगों ने उन्‍हें नकार दिया है. अब वे अन्‍य पार्टियों और निर्दलीयों से मिलकर जुगाड़ करेंगे, वे सरकार बनाएंगे, लेकिन लोग इसे नहीं भूलेंगे. कमलनाथ ने गुरुवार को ये बात पार्टी के मध्‍य प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय में कही है. इसका ये वीडियो सामने आया है.

कमलनाथ ने कहा हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनाने का पूरा प्रयास किया जाएगा. जनता ने वहां पर भाजपा को नकार दिया है. उन्हें अपनी यह हार स्वीकार करनी चाहिए. हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों के मुताबिक किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है

कमलनाथ ने कहा कि झाबुआ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस को मिली विजय पर भोपाल में मीडियाकर्मियों से कहा, झाबुआ की जीत बताती है कि लोगों का कांग्रेस पर विश्वास कायम है. झाबुआ के नतीजे बताते हैं कि जनता भाजपा से निराश है. न केवल झाबुआ में भाजपा के प्रति निराशा की लहर है, बल्कि देश की जनता में भी भाजपा को लेकर निराशा है.

मुख्‍यमंत्री ने कहा, कुछ महीने पहले ही लोकसभा का चुनाव हुआ. उसकी तुलना में आज जो परिणाम आए हैं, वह स्पष्ट करते हैं कि देश के मतदाता यह अहसास कर रहे हैं कि वे भाजपा के राज-काज से निराश हैं. कमलनाथ ने बताया, भाजपा देश का ध्यान मोड़ने की चेष्टाएं करती है, लेकिन उसका पर्दाफाश झाबुआ, महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव में हुआ है.

कांग्रेस नेता ने कहा कि चार-पांच माह पूर्व महाराष्ट्र एवं हरियाणा में लोकसभा चुनाव में भाजपा जितने अधिक अंतर से जीती थी, आज उसके उलट उतने ही अंतर से हार गई. यह परिणाम बता रहा है कि जनता को गलती का अहसास हुआ.

कमलनाथ ने कहा, हमें उम्मीद नहीं थी कि (हमारे पक्ष में) ऐसे परिणाम आएंगे. हमारी उम्मीदों से बेहतर परिणाम आए हैं. कमलनाथ ने कहा कि ये चुनाव परिणाम बताते हैं कि देश की जनता भाजपा की दुर्भावना की राजनीति को पहचानती है.