भोपाल: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के प्रचार अभियान की औपचारिक शुरुआत करने आए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को यहां रोड शो किया.इस दौरान कार्यकर्ता सम्मेलन के लिए भेल दशहरा मैदान जाते समय राहुल ने अपनी बस से उतरकर पुराने शहर में मशहूर चाय की एक दुकान पर चाय की चुस्कियां लीं और समोसे का स्वाद भी चखा. मध्यप्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष और विधायक जीतू पटवारी ने बताया, ‘रोड शो के दौरान राहुल गांधी ने बस से उतरकर पुराने भोपाल के सदर मंजिल इलाके में मशहूर चाय की दुकान पर चाय और समोसे का आनंद लिया.’

जुलाई में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर संसद में भाषण के दौरान राहुल गांधी के आंख मारने और पीएम मोदी को गले लगाने की घटना ने संसद में भूचाल ला दिया था. गले लगाने और आंख मारने की तस्वीर भारतीय राजनीति की फोटो ऑफ द ईयर बन गई थी.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर लोकसभा सभापति सुमित्रा महाजन और बीजेपी के कई नेताओं ने राहुल के इस कृत्य के लिए उनकी निंदी की थी और उनका मजाक उड़ाया था. तेलंगाना के कार्यवाहक मुख्यमंत्री केसीआर ने राहुल के इस अंदाज पर कटाक्ष करते हुए उन्हें देश का सबसे बड़ा मसखरा कहा था.

एक बार फिर सोमवार को अपनी भोपाल यात्रा के दौरान चाय की दुकान पर राहुल गांधी आंख मारते दिखे. कांग्रेस ने ट्विटर हैंडल पर इस वीडियो को शेयर किया है जिसमें वह आंख मारते दिख रहे हैं. इस वीडियो में राहुल गांधी पार्टी के अन्य नेताओं के साथ चाय समोसे खाते दिख रहे हैं. वहीं एसपीजी के जवान घेरा बनाए हुए खड़े हैं. वीडियो के अंत में देखा जा सकता है कि राहुल गांधी मुस्कुराते हैं और भीड़ में किसी को आंख मारते हैं. हालांकि राहुल गांधी या किसी और नेता ने इस पर कोई बयान नहीं दिया है.

रोड शो के दौरान पूरे मार्ग पर बड़ी तादाद में प्रदेश भर से आए कांग्रेस कार्यकर्ता और आमजन राहुल की एक झलक पाने के लिए उतावले हो रहे थे. इससे लोगों को संभालने में सुरक्षाकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी. राहुल का एक बजे शुरू हुआ 18 किलोमीटर लम्बा रोड शो शाम को लगभग पांच बजे दशहरा मैदान पर पूरा हुआ.

48 वर्षीय कांग्रेस प्रमुख के स्वागत में उनके रोड शो के मार्ग में कांग्रेस नेताओं ने जो पोस्टर और बैनर लगाए हैं, उनमें से कई में राहुल को ‘शिव भक्त’ बताया गया है. इससे राजनीतिक गलियारों में अंदाजा लगाया जा रहा है कि चुनाव मैदान में कांग्रेस ‘सॉफ्ट हिन्दुत्व’ के मुद्दे के साथ उतरेगी ताकि 15 साल से प्रदेश में सत्ता पर काबिज भाजपा को हराया जा सके. भोपाल पहुंचने पर पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं द्वारा जगह-जगह मंच लगाकर राहुल का भव्य स्वागत किया गया.