चित्रकूट (मध्यप्रदेश). साल के अंत में मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रदेश के अपने दो दिवसीय चुनावी दौरे की शुरुआत गुरुवार की सुबह भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट से की. गांधी गुरुवार सुबह हेलीकॉप्टर से इलाहाबाद से सतना जिले के चित्रकूट पहुंचे और सीधे यहां पवित्र कामदगिरि पर्वत स्थित कामतानाथ मंदिर के दर्शन करने गए. वह मंदिर में करीब आधा घंटा रुके और पूजा-अर्चना की. इस दौरान उनके साथ मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, प्रदेश कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं मध्यप्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह भी मौजूद थे. राहुल गांधी ने यहां लोगों को संबोधित भी किया. अपने संबोधन के दौरान राहुल ने पीएम नरेंद्र मोदी और प्रदेश की भाजपा सरकार पर जमकर प्रहार किए.

राहुल गांधी ने चित्रकूट में सभा को संबोधित करते हुए भाजपा सरकार और पीएम मोदी पर जमकर तंज किए. उन्होंने कहा, ‘क्रिकेट मैच के दौरान जब सचिन तेंदुलकर पिच पर आते थे तो लोग कहते थे कि रन-मशीन (run-machine) है. मध्यप्रदेश में जब सीएम शिवराज सिंह चौहान मंच पर आते हैं तो लोग कहते हैं कि घोषणा-मशीन (Ghoshna-machine) आए हैं. वहीं पीएम मोदी के मध्यप्रदेश आने पर लोग कहते हैं कि झूठ बोलने वाली मशीन (Lie-machine) आई है.’ राहुल ने पीएम मोदी पर प्रहार करते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि मैं आपका प्रधानमंत्री नहीं, चौकीदार बनना चाहता हूं और पता लगा आपकी चौकीदारी नहीं, अंबानी जी की चौकीदारी हो रही है.

माना जाता है कि भगवान राम ने 14 साल के वनवास के दौरान अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ करीबन 11 साल चित्रकूट में ही गुजारे थे. इस पखवाड़े में यह राहुल का मध्यप्रदेश का दूसरा चुनावी दौरा होगा. इससे पहले उन्होंने 17 सितंबर को भोपाल में हिन्दू पुजारियों के मंत्रोचारण के बाद अपना करीब 14 किलोमीटर का रोड शो कर रैली को संबोधित किया था. चित्रकूट की सभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रदेश की भाजपा सरकार की विफलताएं गिनाते हुए राफेल सौदे का भी जिक्र किया. राहुल गांधी ने कहा, ‘अनिल अंबानी ने पूरी जिंदगी में हवाई जहाज नहीं बनाया. उन पर 45 हजार करोड़ रुपए का कर्जा है. सरकारी बैंकों का कर्जा है, वापिस नहीं देते.’