Top Recommended Stories

Shock to Employees: एमपी में 2.50 लाख से ज्‍यादा कर्मचारियों को बड़ा झटका, अब जल्‍द होंगे रिटायर

Madhya Pradesh News Updates: सरकार ने संविदा कर्मचारियों-अधिकारियों की रिटायरमेंट की उम्र में कमी कर दी है

Published: February 19, 2021 10:43 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Laxmi Narayan Tiwari

Shock to Employees: एमपी में 2.50 लाख से ज्‍यादा कर्मचारियों को बड़ा झटका, अब जल्‍द होंगे रिटायर
(फोटो प्रतीकात्‍मक)

मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के 2.50 लाख से ज्‍यादा सरकारी कर्मचारियों (government employees)को बड़ा झटका लगा है. मध्‍य प्रदेश की सरकार के एक फैसले से इन कर्मचारियों (contract employees)को जल्‍द रिटायर किया जाएगा. मध्‍य प्रदेश की सरकार ने 2.50 कर्मचारियों समेत जिला और जनपद शिक्षा केंद्रों में संविदा पर पदस्थ 4,200 अधिकारियों की सेवानिवृत्‍त‍ि को लेकर बड़ा फैसला किया है. सरकार ने इनके रिटायर होने की उम्र घटा दी है.

Also Read:

मध्‍य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने नए फैसले के तहत इन कर्मचारियों- अधिकारियों के रिटायर होने की उम्र 65 साल को घटा कर 62 साल कर दिया है. राज्‍य सरकार के इस निर्णय से विभिन्न विभागों में पदस्‍थ 2.50 लाख संविदाकर्मी प्रभावित होंगे. वहीं, राज्य शिक्षा केंद्र ने जिला और जनपद शिक्षा केंद्रों में संविदा पर पदस्थ 4,200 अधिकारियों व कर्मचारियों को लेकर भी निर्देश दिए जा चुके हैं.

मध्य प्रदेश में इन संविदा कर्मचारियों की नियुक्ति ‘संविदा कर्मचारी नियुक्ति नियम 2011’ के तहत की गई थी, जिसमें रिटायरमेंट की उम्र 65 साल रखी गई थी, लेकिन विधानसभा चुनाव 2018 से पहले राज्य सरकार ने संविदा पर नियुक्त अधिकारियों-कर्मचारियों को नियमित पदों पर नियुक्ति देने के नियम बनाए थे. जिसमें संविदा कर्मचारियों की सेवानिवृत्‍ति की आयु सीमा 62 साल रखने की बात की गई थी.

दरअसल, जनपद शिक्षा केद्रों पर संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों में सेवानिवृत्ति को पर असमंजस बना हुआ था. वहीं, इस मामले को लेकर राज्य शिक्षा केंद्र ने सामान्य प्रशासन विभाग (GAD) से सुझाव मांगा था. जिसके बाद GAD ने 62 साल में ही सेवानिवृत्त करने का सुझाव दिया है. लेकिन यह नियम सिर्फ संविदा पर नियुक्ति पाने वाले अधि‍कारियों-कर्मचारियों के लिए है. अगर नियमित कर्मचारी सेवानिवृत्ति के बाद संविदा नियुक्ति पाते हैं, तो वह 65 साल तक सेवा में रह सकेंगे.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: February 19, 2021 10:43 AM IST