सिंगरौली: यूपी के बाद मध्‍यप्रदेश में दबंगों ने आदिवासियों पर जमीन विवाद को लेकर जुल्‍म ढ़ाया है, जिसमें एक आदिवासी महिला की मौत हो गई है और हमले में ससुर भी घायल हो गया है. मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले में जमीन विवाद को लेकर दबंगों ने 30 वर्षीय एक आदिवासी महिला को ट्रैक्टर से कुचल दिया, जिससे उसकी मौत हो गई. दबंगों के हमले में महिला के वृद्ध ससुर भी घायल हो गए. यह घटना सिंगरौली जिला मुख्यालय से करीब 60 किलामीटर दूर जियावन थाना क्षेत्र के ढिलरी गांव में शुक्रवार को हुई.

जियावन पुलिस थाना प्रभारी नेहरू सिंह ने रविवार को को बताया कि किरण कोल (30) की ट्रैक्टर चढ़ाकर हत्या करने एवं उसके ससुर विशेषर कोल (60) की पिटाई करने के मामले में मुख्य आरोपी प्रभाकर बैस (25) एवं बंधु बैस (55) को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि लालपति बैस (30) फरार है.

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को ये तीनों आरोपी ग्राम ढिलरी में चार वर्ष पूर्व उनके द्वारा बेची गई जमीन पर कब्जा करने के लिए गए और ट्रैक्टर से जोताई करने लगे. इस जमीन पर पिछले 30 वर्ष से विशेषर कोल का कब्जा था.

सिंह ने बताया कि इसे देखकर विशेषर कोल और उसकी बहू किरण कोल वहां पहुंच गए और जोताई कार्य को रोकने लगे. दोनों पक्षों ने इस जमीन पर अपना-अपना दावा जताया, जिससे बाद विवाद बढ़ता गया. इससे आक्रोशित होकर प्रभाकर बैस ने किरण कोल के ऊपर ट्रैक्टर चढ़ा दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई और उसके ससुर को लाठियों से पीटकर बुरी तरह से घायल कर दिया.

सिंह ने बताया कि दोनों को तुरंत इलाज के लिए पास के ही एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां से अगले दिन शनिवार को किरण को बेहतर इलाज के लिए सिंगरौली जिला अस्‍पताल ले जाया लाया जा रहा था, लेकिन उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया. तीनों आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 (हत्या), 307 (हत्या का प्रयास), 294, 323, 504 एवं एससी/ए टी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर विस्तृत जांच जारी है.