इटारसी/भोपाल। जीवन को सरल बनाने के लिए विज्ञान ने पहिए का अविष्कार किया था, लेकिन हम आराम पसंद हो गए और उसके अधिक से अधिक इस्तेमाल के आदी हो गए. हमारी यही कमजोरी ने हमें बीमारी देना शुरु कर दिया है. आज जरूरत है, साइकिल को अपनाकर और जहरीले धुएं से बचकर पर्यावरण सुधार की. यह बात एसडीएम अभिषेक गेहलोत ने विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित समारोह के दौरान कही. Also Read - World Environment Day 2020 Special: विश्व पर्यावरण दिवस पर जानें PM Modi आपसे क्या चाहते हैं?

मध्य प्रदेश के युवा पत्र लेखक मंच द्वारा और ड्रीम्स इंडिया क्लब के सहयोग से आयोजित विश्व पर्यावरण दिवस समारोह को गांधी वाचनालय में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि हमें एक बार फिर साईकिल की तरफ लौटना होगा ताकि शरीर स्वस्थ रहे. Also Read - World Environment Day 2020 : लॉकडाउन में पर्यावरण हुआ स्वच्छ, शहरों से लेकर नदियों में दिखा ये बदलाव

प्रौद्योगिकी ऐसी हो जो पर्यावरण का नुकसान न करें. हम ऐसे प्रॉडक्ट अपनाएं जो प्रकृति को नुकसान न पहुंचाएं. उन्होंने प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करने को कहा. एसडीएम अभीषेक ने सरकारी योजना की जानकारी देते हुए क्लब के सदस्यों से 2 जुलाई को बड़े पैमाने पर होने वाले पौधरोपण कार्यक्रम में शामिल होने को कहा. उन्होंने कहा कि हर सदस्य कम से कम दस पौधे अवश्य लगाए. Also Read - Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah ने फैलाई जागरुकता, बताया- कोरोना वायरस से बचने का उपाय

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सीएमओ सुरेश दुबे ने की. इससे पहले सुबह 8 बजे से जयस्तंभ चौक से एक साइकिल रैली निकालकर पर्यावरण संरक्षण के नारे लगाते हुए लोग गांधी स्टेडियम पहुंचे. रैली का नेतृत्व एसडीएम अभिषेक गेहलोत ने किया.

यह रैली शहर के विभिन्न स्थानों से होती हुई गांधी वाचनालय पहुंची. वाचनालय प्रांगण में अतिथियों ने नीम और बादाम के पौधे लगाए. इस खास मौके पर सीएमओ सुरेश दुबे ने दोनों संस्थाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि नगर पालिका ने बीते साल विधायक वृक्ष मित्र योजना के अंतर्गत जो पेड़ लगाए थे उनमें से कुछ पेड़ यहां की जलवायु के अनुरूप नहीं होने के कारण सूख गए जिनके स्थान पर नए पेड़ लगाए जाएंगे और इस साल भी प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे अभियान में नगर पालिका इटारसी द्वारा बड़े स्तर पर पौधरोपण किया जाएगा.

आम जनता और संस्थाओं के लिए भी 15 जून से नगर पालिका द्वारा नि:शुल्क पौधे उपलब्ध कराये जाएंगे. युवा पत्र लेखक मंच के अध्यक्ष राजेश दुबे ने स्वागत भाषण देते हुए संस्था की गतिविधियों से सभी को अवगत कराया. संचालन सौरभ दुबे ने और आभार प्रदर्शन मनीष रैकवार ने किया. इस मौके पर कई लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया.