Central Railways Mega Block: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, मुंबई लोकल के यात्रियों को 36 घंटे होगी भारी परेशानी

सेंट्रल रेलवे कल यानी शनिवार दोपहर 2 बजे से ठाणे और कालवा स्टेशनों के बीच अप और डाउन स्लो लाइनों पर 36 घंटे के इंफ्रास्ट्रक्चर ब्लॉक का संचालन करेगा. यह मेगा ब्लॉक सोमवार 10 जनवरी रात 2 बजे तक चलेगा. इससे मुंबई लोकल के यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

Published: January 7, 2022 2:50 PM IST

By Digpal Singh

mumbai local train, mumbai local trains, mumbai local, mumbai, indian railways, railways, mumbai news, maharashtra news

Mumbai Local: सेंट्रल रेलवे (Central Railways) कल यानी शनिवार दोपहर 2 बजे से ठाणे और कालवा स्टेशनों के बीच अप और डाउन स्लो लाइनों पर 36 घंटे के इंफ्रास्ट्रक्चर ब्लॉक (Infrastructure Block) का संचालन करेगा. यह मेगा ब्लॉक (Mega Block) सोमवार 10 जनवरी रात 2 बजे तक चलेगा. ठाणे-दिवा 5वीं और 6वीं लाइन के संबंध में बिछाए गए ट्रैक और क्रॉसओवर को चालू करने के लिए कट और कनेक्शन किया जाएगा. इस मेगा ब्लॉक के दौरान लोकन ट्रेन सेवाएं प्रभावित करेंगी.

Also Read:

इस मेगा ब्लॉक के दौरान किए जाने वाले कार्य

इस मेगा ब्लॉक के दौरान ठाणे-विटवा रोड के बीच पुल के नीचे बिछाए गए ट्रैक को काटकर मौजूदा डाउन-अप स्लो लाइन से जोड़ा जाएगा. इसी प्रकार इस मेगा ब्लॉक के दौरान ठाणे और कालवा में यार्ड रीमॉडेलिंग और इंटरलॉकिंग व्यवस्था में परिवर्तन के संबंध में क्रॉसओवर, टर्न आउट, डिरेलिंग स्विच को शामिल करके चालू किया जाएगा. इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और सिग्न्ल व टेलीकम्युनिकेशन कार्यों को करने के लिए 7 टावर वैगन, 3 यूनिमैट/डुओमैटिक मशीन, 2 डीजल मल्टी लोको, एक ब्लास्ट रैक, 1 डीबीकेण आदि का इस्तेमा किया जाएगा.

इन कार्यों के चलते ट्रेन सेवाएं प्रभावित होंगी

शनिवार 8 जनवरी को दोपहर 1 बजे कल्याण से चलने वाली अप स्लो/सेमी फास्ट को अप फास्ट लाइन पर दोपहर दो बजे तक कल्याण और माटूंगा के बीच डायवर्ट किया जाएगा. इस दौरान ठकुराली, कोपर, मुंब्रा, कालवा, नाहुर, कंजुरमार्ग और विद्यानगर स्टेशनों पर ट्रेन नहीं रुकेगी और इसके बाद इसे वापस स्लो लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा.

दो बजे के बाद अप स्लो/सेमी फास्ट सेवा को कल्याण और मुलुंड स्टेशनों के बीच अप फास्ट लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा. इस दौरान ट्रेनें ठकुराली, कोपर, मुंब्रा, कालवा स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी और अपने गंतव्य पर 10 मिनट पहले ही पहुंच जाएंगी.

शनिवार 8 जनवरी को डाउन स्लो/सेमी फास्ट सेवाएं जो दोपहर 12.54 से 1.52 बजे तक दादर से चलेगी वह मुलुंड और कल्याण स्टेशनों के बीच डाउन फास्ट लाइन पर डायवर्ट की जाएंगी. इस दौरान यह ट्रेनें विद्यानगर, कंजुरमार्ग, नाहुर, कालवा, मुंब्रा, कोपर और ठकुराली स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी.

दोपहर दो बजे के बाद मुलुंड और कल्याण स्टेशनों के बीच अप स्लो/सेमी फास्ट सेवाओं को डाउन फास्ट लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा. इस दौरान कालवा, मुंब्रा, कोपर और ठकुरली स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी और गंतव्य तक 10 मिनट पहले ही पहुंच जाएंगी.

इस पूरे ब्लॉक पीरियड के दौरान कालवा, मुंब्रा, कोपर और ठकुराली स्टेशनों पर उपनगरीय सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी. कालवा, मुंब्रा, कोपर और ठकुराली स्टेशनों से ट्रेन लेने वाले यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वह ठाणे, दिवा, डोम्बीवली और कल्याण स्टेशन पहुंचकर ट्रेन पकड़ें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें महाराष्ट्र समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 7, 2022 2:50 PM IST