मुंबई. महाराष्ट्र सरकार ने ईंधन पर लगने वाले मूल्य वर्धित कर (वैट) में कटौती की है. इसके कारण मध्यरात्रि से राज्य में पेट्रोल दो रुपये प्रति लीटर तथा डीजल एक रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा. राज्य के वित्त मंत्री सुधीर मुंगंतिवार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट में कटौती करने की घोषणा करते हुए इसे राज्य के लोगों के लिए दीपावली का तोहफा बताया.

13 अक्टूबर को बंद रहेंगे देशभर के 54000 पेट्रोल पंप, कहीं फंस जाएं तो अपनाएं ये तरकीबें

13 अक्टूबर को बंद रहेंगे देशभर के 54000 पेट्रोल पंप, कहीं फंस जाएं तो अपनाएं ये तरकीबें

उन्होंने कहा कि संशोधित दरें मध्यरात्रि से प्रभावी हो जाएंगी. मुंगंतिवार ने पीटीआई भाषा से कहा, मुख्यमंत्री ने पेट्रोल पर दो रुपये प्रति लीटर तथा डीजल पर एक रुपये प्रति लीटर वैट कम करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है. यह लोगों को हमारा दीपावली का तोहफा है.

उन्होंने बताया कि इस निर्णय से राज्य के वार्षिक राजस्व पर 2,000 करोड़ रुपये का बोझ आएगा. उन्होंने कहा, महाराष्ट्र की अर्थव्यवस्था अच्छी स्थिति में नहीं होने के बावजूद सरकार इस अतिरिक्त वित्तीय बोझ वहन करने के लिए तैयार है. बता दें कि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने भी राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 4% मूल्य वर्द्धित कर (वैट) कम करने का निर्णय किया है.

गौरतलब हो कि हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सभी राज्यों से ईंधन पर स्थानीय कर घटाने के लिए कहा था जिसके बाद चुनाव के लिए तैयार गुजरात में इस पर वैट की दरें कम की गई हैं.