मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी (industrialist Mukesh Ambani) के निवास एंटीलिया (Antilia) के पास स्‍कॉर्पियो कार में विस्‍फोटक (explosives) रखने और कार के मालिक मनसुख हिरेन की हत्‍या के केस के संबंध में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आज गुरुवार को अंधेरी पश्चिम में मुंबई पुलिस (Mumbai Police) पूर्व पुलिस अफसर (encounter specialist) व शिवसेना नेता प्रदीप शर्मा (Pradeep Sharma) के आवास पर छापा मारा है.Also Read - IRCTC/Indian Railways: महाराष्ट्र से हिमाचल प्रदेश के बीच चलेगी वीकली स्पेशल ट्रेन, जानिए टाइमिंग

राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि एनआईए ने उद्योगपति मुकेश अंबानी के आवास के पास एक वाहन में विस्फोटक रखा हुए पाए जाने और कारोबारी मनसुख हिरेन की हत्या के मामले की जांच के संबंध में बृहस्पतिवार को सुबह यहां उपनगर अंधेरी में पूर्व ‘एनकाउंटर स्‍पेशलिस्‍ट’ पुलिस अधिकारी प्रदीप शर्मा के आवास पर छापा मारा है. Also Read - Maharashtra HSC 2021 Results Date Announce: मंगलवार को आएंगे महाराष्ट्र एचएससी 2021 के नतीजे, इस डायरेक्ट लिंक से ऐसे चेक करें रिजल्ट

एनआईए की टीम ने सीआरपीएफ कर्मियों के साथ सुबह करीब छह बजे अंधेरी पश्चिम में जे बी नगर में स्थित शर्मा के आवास पर छापा मारा. तलाशी चल रही है. सूत्रों के मुताबिक, एनआईए की टीम मामले के संबंध में शर्मा से पूछताछ भी कर रही है. Also Read - शिवसेना ने कहा- महाराष्ट्र में बीजेपी का अंत निकट, जानें इतना क्यों गुस्साई है उद्धव की पार्टी

प्रदीप शर्मा जिस इमारत में रहते हैं वहां तक जाने वाली सड़कों को केंद्रीय सुरक्षा बलों ने घेर लिया है और इलाके में लोगों की आवाजाही पर पाबंदी है. छापे की सूचना मिलने के बाद मुंबई पुलिस ने भी घटनास्थल पर अपने कर्मियों को तैनात किया है.

बता दें कि इससे पहले एनआईए ने जांच के संबंध में दक्षिण मुंबई में अपने कार्यालय में दो दिनों तक शर्मा से पूछताछ की थी. केंद्रीय जांच एजेंसी ने पहले मामले में संलिप्तता को लेका पूर्व पुलिस अधिकारी सचिन वाजे, रियाजुद्दीन काजी, सुनील माने, पूर्व पुलिस कांस्टेबल विनायक शिंदे और क्रिकेट सटोरिये नरेश गौड़ को गिरफ्तार किया था.

एनआईए ने हाल ही में इस सिलसिले में संतोष शेलार और आनंद जाधव को गिरफ्तार किया था. एनआईए ने कहा कि दोनों व्यक्ति कारोबारी मुकेश अंबानी के आवास के समीप उस एसयूवी को खड़ी करने की साजिश में शामिल थे, जिसमें विस्फोटक सामग्री रखी हुई थी.

अंबानी के दक्षिण मुंबई में स्थित आवास ‘एंटीलिया’के पास इस साल 25 फरवरी 2021 को एक एसयूवी खड़ी मिली थी. वाहन में विस्फोटक रखा था. इस स्‍कॉर्पियो कार का मालिक मनसुख हिरेन पांच मार्च को मुंबई क्रीक में मृत मिला था. मनसुख हिरेन ठाणे का कारोबारी था. पहले इन दोनों मामलों की जांच महाराष्ट्र पुलिस कर रही थी, लेकिन बाद में इन्हें एनआईए को सौंप दिया गया.

एनआईए ने पूर्व पुलिस अधिकारी की हिरासत मांगी, कोर्ट में आज सुनवाई
मुकेश अंबानी के घर के पास विस्फोटक से लदी एसयूवी मिलने और उसके बाद कारोबारी मनसुख हिरन की कथित हत्या के मामले की जांच कर रहीं एनआईने बुधवार को अदालत से बर्खास्त पुलिस अधिकारी सुनील माने की हिरासत मांगी. माने पूर्व पुलिस निरीक्षक है और अप्रैल में एनआईए ने उसे गिरफ्तार किया था इस समय वह नवी मुंबई के तलोजा जेल में न्यायिक हिरासत में है. रिमांड के लिए दायर अर्जी में एनआईए ने कहा कि वह माने को पिछले सप्ताह गिरफ्तार किए गए संतोष शेलार और आनंद जाधव से आमना-सामना करा पूछताछ करना चाहती है. अदालत इस अर्जी पर बृहस्पतिवार को सुनवाई करेगी. इस मामले में मुंबई पुलिस से बर्खास्त सहायक निरीक्षक सचिन वाजे मुख्य आरोपी है, जिसे गिरफ्तार किया जा चुका है. अबतक इस मामले में चार पुलिस कर्मियों की गिरफ्तारी हुई है.