औरंगाबाद: बीजेपी की नेता एवं महाराष्ट्र की कैबिनेट मंत्री पंकजा मुंडे ने बृहस्पतिवार को परली विधानसभा सीट पर अपनी हार स्वीकार कर ली है. सीट पर परिणाम अभी घोषित नहीं किया गया है, लेकिन पंकजा विधान परिषद में विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे से करीब 30,000 मतों से पीछे चल रही हैं.

धनंजय और पंकजा चचेरे भाई-बहन हैं. पंकजा ने कहा, मैंने निर्वाचन क्षेत्र के लिए काम किया. मैं हालांकि सरकार में शामिल थी लेकिन मेरे निर्वाचन क्षेत्र और लोगों के लिए मेरा संघर्ष जारी रहा. मैं हार की जिम्मेदारी लेती हूं.

राज्य विधानसभा की कुल 288 सीटों में से 283 के रुझान आ चुके हैं. अब तक मिले रुझानों के मुताबिक 99 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है, 61 सीटों पर शिवसेना, 41 सीटों पर कांग्रेस, 49 सीटों पर राकांपा और 15 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे वर्ली विधानसभा सीट से अपने प्रतिद्वंद्वी राकांपा के सुरेश माने पर 16,393 मतों से बढ़त बनाए हुए हैं. मुंबई के महापौर शिवसेना के नेता विश्वनाथ महादेश्वर बांद्रा-पूर्व सीट से निर्दलीय उम्मीदवार तृप्ति सावंत से 3,010 मतों से आगे चल रहे हैं.

एनसीपी के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल येवला सीट पर अपने प्रतिद्वंद्वी शिवसेना संभाजी पवार से 2,542 मतों से आगे चल रहे हैं. भाजपा के नीतेश राणे कणकवली सीट पर शिवसेना के सतीश सावंत से 5,017 मतों से आगे चल रहे हैं.

राकांपा प्रमुख शरद पवार के परिवारिक रोहित पंवार करजात-जामखेड़ सीट पर अपने प्रतिद्वंद्वी भाजपा के राज्य मंत्री राम शिंदे से 7,211 मतों से आगे चल रहे हैं.

मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट पर अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के आशीष देशमुख से 5,103 मतों से आगे चल रहे हैं.

फड़णवीस के करीबी सहयोगी भाजपा के अभिमन्यु पवार कांग्रेस के विधायक बासवराज पाटिल से औसा सीट पर 3,825 मतों से आगे चल रहे हैं.

भाजपा के मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल शिर्डी विधानसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के सुरेश थोराट से 26,724 मतों से आगे चल रहे हैं.

भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल पुणे की कोठरुड विधानसभा सीट पर अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी मनसे के किशोर शिंदे से 10,086 मतों से आगे चल रहे हैं.

पुणे की बारामती सीट से एनसीपी नेता एवं पूर्व उप मुख्यमंत्री अजीत पवार भाजपा के उम्मीदवार गोपीचंद पडलकर से 49,851 मतों से आगे चल रहे हैं.