नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने मंगलवार को घोषणा की कि सतारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ 21 अक्टूबर को ही होंगे. राज्य में इसी दिन 288 विधानसभा सीटों पर भी मतदान होने हैं. चुनाव आयोग ने कहा कि उपचुनाव के मतपरिणाम 24 अक्टूबर को घोषित होंगे. बता दें कि एनसीपी सांसद उदयन राजे भोसले ने कुछ समय पहले लोकसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे.

बांम्‍बे हाईकोर्ट के सतारा लोकसभा चुनाव पर दायर चुनाव याचिका पर निर्णय लेने के बाद उपचुनाव कराने का निर्णय लिया गया. अदालत का आदेश सोमवार को ही आयोग को मिला था. सतारा से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सांसद उदयनराजे भोसले ने हाल ही में लोकसभा से इस्तीफा देने के बाद भाजपा का दामन थाम लिया था.

आयोग ने कहा कि सतारा उपचुनाव की अधिसूचना शुक्रवार को जारी की जाएगी, वहीं नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि चार अक्टूबर रहेगी. आयोग ने कहा कि नामांकन की जांच पांच अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि सात अक्टूबर रहेगी. विधानसभा चुनाव के साथ ही इस सीट पर डले वोटों की गिनती भी 24 अक्टूबर को की जाएगी.

आयोग ने कहा कि सतारा उपचुनाव की अधिसूचना शुक्रवार को जारी की जाएगी, वहीं नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि चार अक्टूबर रहेगी. आयोग ने कहा कि नामांकन की जांच पांच अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि सात अक्टूबर रहेगी.

सतारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव राष्ट्रवादी कांग्रस पार्टी (एनसीपी) नेता और सांसद उदयनराजे भोसले के 14 सितंबर को अपने पद से इस्तीफा देकर भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के बाद कराना पड़ा रहा है. भोसले छत्रपति शिवाजी के वंशज हैं.

भोसले (53) सतारा लोकसभा से तीन बार- 2009, 2014 और 2019 में निर्वाचित हो चुके हैं. चुनाव आयोग ने राज्य में 21 अक्टूबर को ही विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा की है.