मुंबई: भारत में कोरोना वायरस के अबतक 114 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है जहां इस बीमारी के मामलों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है. स्वास्थ मंत्रालय ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी. वहीं कोरोना का कहर अब भगवान के भक्तों भी डराने लगा है. मुंबई के मशहूर सिद्धिविनायक मंदिर को भी अगले नोटिस तक के लिए बंद कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, सोमवार शाम 7 बजे से ही सिद्धिविनायक मंदिर को बंद किया जा रहा है. मंदिर कब खुलेगा इसके बारे में सूचना बाद में दी जाएगी. बता दें कि रविवार को महाराष्ट्र में ये संख्या 33 थी. एक के बाद एक कई शहरों में कोरोना के केस मिलने से राज्य की सड़कों पर सन्नाटा फैलता जा रहा है. महाराष्ट्र में चौंका देने वाले एक साथ 16 मामलों में पुणे शहर में सात और पिंपरी-चिंचवाड़ में आठ व्यक्तियों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इसके अलावा मुंबई में 8, ठाणे में 1, कल्याण में 1, नवी मुंबई में 2, पनवेल में 1, नागपूर में 4, अहमदनगर में 1, यवतमाल में 3 और औरंगाबाद में 1 मरीज मिले हैं. Also Read - COVID-19: बंगाल में कोरोना से दूसरी मौत, संक्रमितों की संख्या 22 हुई

1. उपचार सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि पुणे जिले के पिंपरी-चिंचवाड़ में पांच नए मामले शनिवार देर रात सामने आए और औरंगाबाद में रविवार को एक नया मामला सामने आया. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के लिए मुंबई और पुणे में उपलब्ध परीक्षण और उपचार सुविधाओं को अगले 15-20 दिनों में बढ़ाया जाएगा. टोपे ने कहा, “हम नई मशीनें लाएंगे ताकि रक्त के नमूनों की जांच तुरंत कर जल्दी से रिपोर्ट ली जा सके. हम सांगली, धुले और सोलापुर में नई टेस्टिंग लैब भी स्थापित करेंगे.” Also Read - जम्मू-कश्मीर में 4 और कोविड-19 संक्रमित मिले, 45 हुई कुल संख्या

2. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की बैठक
कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों की संख्या ने सूबे की सरकार को चिंता में डाल दिया है. सोमवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सी.एम. निवास पर बैठक की. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिलाधिकारियों से कोरोना बीमारी की रोकथाम का जायजा लिया. Also Read - टोक्यो ओलंपिक 2020 के नए शेड्यूल का हुआ ऐलान, जानिए अब कब आयोजित होगा खेलों का 'महाकुंभ'

3. मुंबई, पुणे में एहतियातन सार्वजनिक स्थल बंद
महाराष्ट्र सरकार ने कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते मुंबई, नवी-मुंबई, नागपुर, पुणे और ठाणे में सभी जिम, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल जैसे सार्वजनिक स्थलों को बंद करने के निर्देश जारी किए हैं. कोरोना वायरस के चलते महाराष्ट्र सरकार ने अगली सूचना तक मुंबई और उपनगरों के पब और डिस्को को बंद करने का फैसला लिया है.

4. स्कूल-कॉलेज बंद
राज्य के सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने के आदेश पहले ही जारी कर दिए गए हैं. कोरोना वायरस के कारण महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में स्थित स्कूल, कॉलेज भी मार्च अंत तक बंद रहेंगे.

5. पीएम मोदी ने की उद्धव ठाकरे से बात
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्य की तैयारियों पर चर्चा करने के वास्ते महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात की. सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच सुबह 11 बजे टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान स्थिति से निपटने के लिए राज्य और केन्द्र के प्रयासों पर चर्चा हुई.

6. महामारी रोग अधिनियम लागू
राज्य में महामारी रोग अधिनियम, 1897 को पहले ही लागू किया जा चुका है.

7. फिल्म जगत के कई अवॉर्ड शो पर रोक
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव पर रोक लगाने के लिए आईपीएल मैचों को रोक दिया गया है. साथ ही फिल्म जगत के कई अवॉर्ड शो को भी फिलहाल के लिए रोक दिया गया है.

8. सबसे ज्यादा जरूरी चीजों की श्रेणी में हैंड सैनिटाइजर
महाराष्ट्र में एफडीए ने अधिसूचना जारी की है. इसके तहत हैंड सैनिटाइजर को सबसे ज्यादा जरूरी चीजों की श्रेणी में रखा गया है. दो स्तरीय और तीन स्तरीय सर्जिकल मास्क और N95 मास्क को भी इसी श्रेणी में रखा गया है. इसकी जमाखोरी या कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है.

9. अफवाह फैलाने वाले अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज
कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर अफवाह फैलाने के आरोप में सोमवार को पुणे पुलिस ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं और आपदा प्रबंधन कानून के तहत एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.

10. एलोरा गुफाएं बंद
महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में स्थित अजंता, एलोरा गुफाओं को एहतियात के तौर पर बंद किया गया.