Corona Update: महाराष्ट्र में नहीं लगेगा Lockdown, 'फरवरी में पीक पर जाकर मार्च में कम हो जाएंगे मामले'

देश में कोरोना के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर हो या मौजूदा लहर, महाराष्ट्र इससे सर्वाधिक पीड़ित राज्य रहा है. इस बीच महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि फरवरी में मौजूदा लहर अपने चरम पर होगी और मार्च में इसके मामले कम होने लगेंगे. लॉकडाउन को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग ने बड़ी बात कही है.

Published: January 6, 2022 12:57 PM IST

By Digpal Singh

Corona Update: महाराष्ट्र में नहीं लगेगा Lockdown, 'फरवरी में पीक पर जाकर मार्च में कम हो जाएंगे मामले'

Corona Update: देश में कोरोना (Coronavirus) के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं. तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे तीसरी लहर बताया जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में देशभर में 90 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं. यह मामले 10 जून 2021 के बाद सर्वाधिक हैं, बता दें कि उस समय कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Corona) चरम पर थी. कोरोना (Covid19) के मौजूदा स्पाइक के लिए ओमीक्रोन (Omicron) संक्रमण को जिम्मेदार माना जा रहा है. ओमीक्रोन पहले के सभी वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा संक्रामक है, लेकिन अच्छी बात यह है कि इससे अब तक गंभीर संक्रमण के मामले सामने नहीं आए हैं. कोरोना की दूसरी लहर हो या मौजूदा लहर, महाराष्ट्र (Maharashtra) इससे सर्वाधिक पीड़ित राज्य रहा है. इस बीच महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि फरवरी में मौजूदा लहर अपने चरम पर होगी और मार्च में इसके मामले कम होने लगेंगे.

Also Read:

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि कोरोना के मौजूदा बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) या लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध नहीं लगाए जाएंगे. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि जब तक ऑक्सीजन (Oxygen) की मांग 800 मीट्रिक टन प्रति दिन नहीं पहुंच जाती या अस्पतलों में मौजूद 40 फीसद कोविड बेड कोरोना मरीजों से नहीं भर जाते तब तक लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा.

हालांकि कोरोना की रफ्तार को देखते हुए राज्य में सभी गैर कृषि स्वायत्त विश्वविद्यालय, तकनीकी एवं संबद्ध महाविद्यालय 15 फरवरी तक बंद कर दिए गए हैं. बता दें कि महाराष्ट्र में बुधवार को COVID19 के 26 हजार 538 नए मामले सामने आए, 8 लोगों मौतें हुईं और 5331 डिस्चार्ज हुए. राज्य में सक्रिय मामले बढ़कर 87 हजार 505 हो गए.

बता दें कि देश और महाराष्ट्र में भी सामने आ रहे कोरोना के नए मरीजों में बेहद मामूली लक्षण ही नजर आ रहे हैं. ज्यादातर मरीजों को तो अस्पताल में भर्ती होने की नौबत ही नहीं आ रही, जिन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा है, वह भी जल्द ही ठीक होकर अपने घर लौट रहे हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 6, 2022 12:57 PM IST