IRCTC/Indian Railways News 8 January 2021: दिल्ली-मुंबई रूट पर चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन की स्पीड बढ़ा दी गई है. इससे अब मुंबई से दिल्ली के सफर में करीब एक घंटा तो दिल्ली से मुंबई में 35 मिनट कम समय लगेगा.Also Read - Indian Railway Group D Exam: रेलवे ग्रुप- D भर्ती परीक्षा के मद्देनजर आई नई जानकारी, लिंक कुछ ही देर में होगा एक्टिव

सेंट्रल रेलवे के मुताबिक मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) और दिल्ली में हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के बीच चलने वाली राजधानी सुपरफास्ट विशेष ट्रेन कल यानी नौ जनवरी से ग्वालियर स्टेशन पर भी रूकेगी. Also Read - यूपी: इस रेलवे स्टेशन का भी बदल गया नाम, अब दांदूपुर कहलाएगा बाराही देवी धाम, जानिए किन स्टेशनों के बदले नाम

साथ में इस ट्रेन की गति में भी वृद्धि की गई है जिससे मुंबई-दिल्ली के बीच यात्रा करने में लगने वाला समय कम होगा. इस बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर जानकारी दी है. Also Read - Indian Railway Group D Exam: रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा को लेकर नई सूचना जारी, यहां पढ़ें अपडेट

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, राजधानी सुपरफास्ट विशेष ट्रेन हर सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को शाम चार बजे सीएसएमटी से रवाना होगी और अगले दिन सुबह नौ बजकर 55 मिनट पर दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

विज्ञप्ति में बताया गया है कि ट्रेन हर मंगलवार, बृहस्पतिवार, शनिवार और रविवार को शाम चार बजकर 55 मिनट पर हज़रत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और अगले दिन सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर सीएसएमटी पहुंचेगी.

मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि ट्रेन सीएसएमटी से हजरत निजामुद्दीन पहुंचने में 55 मिनट बचाएगी जबकि दिल्ली से मुंबई पहुंचने में 35 मिनट कम लेगी. विज्ञप्ति में कहा गया है कि सुपरफास्ट विशेष ट्रेन अब ग्वालियर पर रुका करेगी.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया है, ” नौ जनवरी से मुंबई और दिल्ली के बीच सुपरफास्ट विशेष ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्री अपने गंतव्य पहले की तुलना में जल्दी पहुंचेंगे और समय में भी बदलाव किया गया है. साथ में ट्रेन मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भी रूकेगी. ”

मध्य रेलवे ने यह भी कहा कि जिन यात्रियों के पास आरक्षण वाला टिकट है, उन्हें ही इन विशेष ट्रेनों में सवार होने दिया जाएगा.

(इनपुट-भाषा)