मुंबई: सरकार के गठन और मुख्‍यमंत्री पद को लेकर बीजेपी-शिवसेना के बीच मचे सियासी घमासान के बीच महाराष्ट्र भाजपा विधायक दल का नेता चुनने के लिए बुधवार यानी आज मुंबई में पार्टी की बैठक होनी है. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाना लगभग तय है.

बता दें मुख्‍यमंत्री फडणवीस ने मंगलवार को कहा था कि वह अगले पांच वर्षों के लिए मुख्यमंत्री बने रहेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह इस बैठक में शामिल नहीं होंगे. भाजपा ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पार्टी के उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना को महाराष्ट्र विधायक दल की बैठक के लिए मंगलवार को केंद्रीय पर्यवेक्षक नामित किया है.

क्‍या महाराष्‍ट्र में कांग्रेस-एनसीपी शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाएंगी?

बीते 21 अक्‍टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद से ही शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे दावा कर रहे हैं कि लोकसभा चुनाव से पहले शाह और मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस सत्ता साझेदारी के 50:50 फॉर्मूले पर सहमत हुए थे, ज‍बकि भाजपा का कहना है कि इस साल लोकसभा चुनाव से पहले दोनों दलों के बीच गठबंधन को लेकर हुई बातचीत में सत्ता के समान वितरण को लेकर सहमति बनी थी न कि मुख्यमंत्री पद को लेकर.

शिवसेना कितना भी लड़े, आखिर में उसे सरकार भाजपा के साथ ही बनानी है: बीजेपी नेता

शिवसेना का दावा है कि फॉर्मूले में दोनों दलों के बीच बारी-बारी से अपनी पार्टी का मुख्यमंत्री बनाने पर भी सहमति बनी थी. फड़णवीस ने मंगलवार को इस बात से इनकार कर दिया था कि शिवसेना को कभी सत्ता साझेदारी के फॉर्मूले के तहत 2.5 साल के लिए मुख्यमंत्री पद देने का आश्वासन दिया गया था.

इस बीच कांग्रेस और एनसीपी राज्‍य में बीजेपी को बाहर रखकर नई सरकार की संभावनाएं तेजी से तलाश रहीं हैं. कांग्रेस के सीनियर नेता व पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी राज्य में सरकार गठन के लिए शिवसेना से कोई ठोस प्रस्ताव मिलने पर विचार करेगी.

शिवसेना उम्‍मीदवार को हराने वाले विधायक ने बीजेपी को दिया समर्थन

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने कहा कि यदि भाजपा महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत साबित करने में नाकाम रहती है तो एक वैकल्पिक सरकार के गठन पर विचार किया जा सकता है. एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने यह टिप्पणी की. वहीं, शिवसेना ने सरकार गठन पर भाजपा के साथ अपनी बैठक मंगलवार को रद्द कर दी थी.माना जा रहा है कि मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आने वाले दिनों में जल्‍द ही सीएम के पद की शपथ लेने की तैयारी में हैं.

NCP ने कहा- नाकाम हुई BJP तो महाराष्ट्र में हो सकता है वैकल्पिक सरकार के गठन पर विचार