नई दिल्ली: डी-कंपनी के पूर्व सदस्य गैंगस्‍टर एजाज लकड़ावाला (Ejaz Lakdawala) ने मुंबई में 1993 के सीरियल आतंकी बम ब्‍लास्‍ट के मास्‍टर माइंड दाऊद इब्राहीम के बारे में पुलिस के सामने कई राज उगले हैं. गैंगस्‍टर एजाज लकड़ावाला ने बुधवार को पूछताछ में दाऊद इब्राहि‍म के बारे कई सनसनीखेज खुलासे किए. एजाज लकड़ावाला ने दाऊद इब्राहिम के पाकिस्‍तान में दो पते भी बताए हैं. ये पता है- 6ए, खायबान तंजीम फेज-पांच, डिफेंस हाउसिंग एरिया, कराची और डी-13, ब्लॉक चार, क्लिफ्टन, कराची है.

एजाज लकड़ावाला ने बताया कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने दाऊद के अलावा अनीस और छोटा शकील को भी फर्जी पासपोर्ट दिलाया था. पूछताछ में एजाज लकड़ावाला ने बताया कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस ने दाऊद इब्राहिम को विदेश जाने के लिए फर्जी पासपोर्ट दिलाने में भी मदद की है.

एजाज लकड़ावाला ने बताया कि आईएसआई ने दाऊद इब्राहिम Dawood Ibrahim के अलावा अनीस इब्राहिम Anees Ibrahim और छोटा शकील Chhota Shakeel को भी फर्जी पासपोर्ट दिलाया है. उसने बताया कि आईएसआई ISI की पनाह में दाऊद इब्राहिम के साथ-साथ अनीश और छोटा शकील भी हैं. एजाज ने जांचकर्ताओं से दाऊद के कराची में होने की संभावना सबसे अधिक जताई है.

बता दें कि 8 जनवरी की रात गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला हत्या की कोशिश और जबरन वसूली के कई मामलों में वांछित चल रहा था और मुंबई पुलिस की अवैध उगाही निरोधक इकाई गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी के बाद एजाज लकड़ावाला को मुंबई की एक अदालत ने उसे 21 जनवरी तक पुलिस हिरासत में भेजा था. मई, 2004 में कनाडा पुलिस ने उसे ओटावा में गिरफ्तार किया था.

मुंबई के पुलिस आयुक्त संजय बार्वे ने बताया कि 50 साल के एजाज लकड़ावाला को पटना में बिहार पुलिस की मदद से बुधवार को हिरासत में लिया गया. इसके बाद उसे मुंबई लाया गया और बुधवार रात में गिरफ्तार कर लिया गया.

कभी अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम का करीबी रहा लकड़ावाला महाराष्ट्र में कम से कम 27 मामलों में वांछित है, जिनमें से 25 मामले मुंबई के हैं. अब तक 80 लोग उसके खिलाफ शिकायत कर चुके हैं.

इससे कुछ साल पहले ऐसा माना जाता था कि वह उत्तरी अमेरिका में है. हालांकि, वह दक्षिण पूर्वी एशिया में तेजी से अपना स्थान बदलता रहा। उसके खिलाफ पहले भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जा चुका है. इससे पहले पुलिस ने लकड़ावाला की बेटी शिफा शाहिद शेख को मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 28 दिसंबर को गिरफ्तार किया था. वह फर्जी पासपोर्ट के सहारे नेपाल जा रही थी, जिसमें उसका नाम सोनिया मनीष आडवाणी था.