नई दिल्‍ली: देश के दो राज्‍यों महाराष्‍ट्र विधानसभा की 288 और हरियाणा की 90 सीटों के लिए आज सोमवार को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है. इसके अलावा 18 राज्‍यों की 63 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. महाराष्‍ट्र और बिहार में एक-एक लोकसभा की सीटों के लिए उपचुनाव भी है. इन चुनावों के लिए वोटिंग शुरू होते ही पीएम नरेंद्र मोदी ने वोटरों से अपने घरों से निकल कर वोट करने की अपील की है. बता दें क‍ि मोदी चुनाव के दिनों में मतदाताओं से मतदान की अपील करने के लिए अक्सर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. देश के विभिन्न हिस्सों में उपचुनाव भी हो रहे हैं. मैं इन राज्यों और सीटों के मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में मतदान करें और लोकतंत्र के उत्सव को समृद्ध बनाएं. मैं उम्मीद करता हूं कि युवा बड़ी संख्या में मतदान करेंगे.’’

पीएम ने एक ट्वीट में कहा, हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का दिन है। सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और लोकतंत्र के इस पर्व में भागीदार बनें. वहीं उन्‍होंने मराठी में भी एक ट्वीट किया है.

बता दें कि महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर आज वोटिंग शुरू हो चुकी है. दोनों राज्‍यों समेत 18 राज्‍यों में वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो चुकी है. सुबह 7 बजे से शुरू हुई ये वोटिंग शाम 6 बजे तक होगी.

महाराष्ट्र और हरियाणा में भाजपा की सरकार है. महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन सत्ता में है. हरियाणा में भाजपा ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि महाराष्ट्र में बीजेपी ने 150 और शिवसेना ने 126 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं.

दो राज्‍यों के  विधानसभा के अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात समेत 18 राज्यों की 63 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है.

  उप चुनाव
राज्‍य- सीटों की संख्‍या
कर्नाटक- 15
उत्तरप्रदेश- 11
बिहार- 5
केरल 5
पंजाब- 4
गुजरात-4
असम- 4
सिक्किम- 3
हिमाचल प्रदेश-2
राजस्थान -2
तमिलनाडु में 2
छत्तीसगढ़ -1
अरुणाचल प्रदेश- 1
मध्यप्रदेश-1
मेघालय- 1
ओडिशा- 1
तेलंगाना -1

लोकसभा उपचुनाव
महाराष्ट्र- एक लोकसभा सीट
बिहार- एक लोकसभा सीट