मुंबई: महाराष्ट्र में अगली सरकार के गठन को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच चल रही खींचतान पर एनसीपी के एक नेता ने कार्टून बनाकर कटाक्ष किया है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो द्वारा मंगलवार को जारी कार्टून में, भाजपा के चुनाव चिह्न ‘कमल’ के ऊपर शिवसेना के चुनाव चिह्न ‘धनुष और तीर’ को दिखाया गया है.

कार्टून में तीर को कमल पर निशाना साधे दिखाया गया है. कार्टून में मराठी में कैप्शन लिखा हुआ है, ‘एक कहावत है, सर पर लटकना’. कैप्शन में लिखा गया- मराठी में, एक कहावत है ‘डोक्यावर टांगती तलवार’, जो अंग्रेजी के एक कहावत के समान है- ‘स्वार्ड ऑफ डेमोकल्स हैंग्स ओवर हेड’, इसी के समान हिंदी में एक मुहावरा है- ‘सिर पर तलवार लटकना’. इन मुहवरों का अर्थ है कि कुछ बुरा होने वाला है या कोई खतरा मंडरा रहा है.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में अब तक साफ नहीं हो पाया है कि सरकार किसकी बनेगी. शिवसेना अब भी 50-50 के फॉर्मूले को लेकर अड़ी हुई है. वहीं विपक्षी पार्टियां सरकार बनाने को लेकर प्रयास कर रही हैं.

हमें विपक्ष में बैठने का जनादेश मिला है, परिस्थितियां बदलीं तो देखेंगे: NCP नेता पटेल

महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्यमंत्री चेहरे देवेंद्र फड़णवीस ने बीते दिनों दावा किया कि वह अगले पांच वर्षो तक मुख्यमंत्री बने रहेंगे. उनके इस बयान पर शिवसेना व भाजपा के नाजुक चल रहा संबंध और बिगड़ने की संभावना है. शिवसेना के ’50-50 फार्मूला’ का करार चुनाव से पहले होने के दावों को खारिज करते हुए फड़णवीस ने संवाददाताओं से कहा, “मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि भाजपा की अगुवाई वाली सरकार बनेगी. लोकसभा चुनाव से पहले जब गठबंधन की औपचारिकता की गई थी, उस समय शिवसेना से ढाई साल मुख्यमंत्री का पद उसके पास रहने का वादा नहीं किया गया था.”

(इनपुट-भाषा)